Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

खाना बनाने के बाद हाथों से आ रही है लहसुन-प्याज की स्मेल, तो इस तरह करें इसे दूर

लहसुन और प्याज ऐसी चीजें हैं, जिनका इस्तेमाल लगभग हर सब्जी में किया जाता है। यकीनन यह भोजन के स्वाद को काफी बेहतर बना देते हैं। इतना ही नहीं, प्याज को तो सलाद में भी इस्तेमाल किया जाता है।

यह जहां खाने में टेस्टी होते हैं, वहीं हेल्थ के लिए भी काफी अच्छे माने जाते हैं। लेकिन इनके साथ एक समस्या यह होती है कि प्याज व लहसुन को काटने के बाद हाथों में से महक आती है और यह स्मेल साबुन से हाथ धोने के बाद भी जाती नहीं है। दरअसल, प्याज व लहसुन जैसे खाद्य पदार्थों में सल्फर होता है और यही कारण है कि उनकी गंध बहुत तेज होती है। जब आप प्याज या लहसुन को काटती, छीलती या क्रश करती हैं तो इसमें से सल्फर कंपाउड निकलता है। जो जिसकी महक बाद में काफी देर तक हाथों में रह जाती है।

आप भी ऐसी ही समस्या का कई बार सामना करती होंगी। हालांकि अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको कुछ ऐसे आसान टिप्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप अपने हाथों से आने वाली प्याज व लहसुन की स्मेल को आसानी से दूर कर सकती हैं-

साल्ट वॉश

नमक हाथों से आने वाली महक को दूर करने में मदद करता है। आप नमक की मदद से हाथों को वॉश करके महक को दूर करें। इसके लिए आप हाथों में हैंड सोप और नमक लेकर उसे रब करें। यह एक स्क्रब की तरह काम करेगा और इससे हाथों की महक दूर होगी। अपने ब्रेकफास्ट के लिए इस तरह चुनें सही फ़ूड आइटम्स

नींबू का रस

अपने हाथों से प्याज की गंध को दूर करने के लिए आप कुछ नींबू का रस और ठंडे पानी से अपने हाथ धोने की कोशिश करें। इसके लिए आप अपने हाथों में नींबू का रस लें और हाथों को अच्छी तरह रब करें। इसके बाद आप ठंडे पानी से हाथों को धो लें।

सेब का सिरका

सेब का सिरका भी हाथों से आने वाली स्मेल को दूर करने में सहायक है। बस आप कुछ बूंदे एप्पल साइडर विनेगर की अपने हाथों में लें और अच्छी तरह रब करें। उसके बाद हाथों को पानी की मदद से क्लीन करें। अगर आपके पास सिरका नहीं है तो आप अपने बाथरूम कैबिनेट में मौजूद माउथवॉश की कुछ बूंदें हाथों पर डालें और तब तक रगड़ें जब तक कि गंध न चली जाए।

टूथपेस्ट

सुनने में आपको शायद अजीब लगे लेकिन टूथपेस्ट भी हाथों से आने वाली प्याज और लहसुन की महक को दूर करती है। हालांकि आप इस बात पर ध्यान दें कि वह जेल बेस्ड टूथपेस्ट ना हो। बल्कि इसकी जगह आप फ्लोराइड बेस के साथ टूथपेस्ट का उपयोग करें।

Exit mobile version