Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

फेस पर करें लहसुन का इस्तेमाल, आएगा गज़ब का निखार

garlic

garlic

भारतीय भोजन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं लहसुन (Garlic) । कई घरो में तो बिना लहसुन के खाना ही नहीं बनता हैं। आयुर्वेद में तो इसे एक औषधि के तौर पर भी देखा जाता हैं। सेहत को दुरुस्त करने वाला यह लहसुन आपकी त्वचा पर भी निखार लाने का काम करता हैं। जी हां, लहसुन की मदद से त्वचा की अंदरूनी सफाई करते हुए इसकी कई समस्याओं का निराकरण किया जाता हैं। आज इस कड़ी में हम आपको लहसुन के इस्तेमाल से जुड़ी जानकारी देने जा रहे हैं कि किस तरह चहरे की सफाई के लिए लहसुन का अलग-अलग तरीके से इस्तेमाल किया जा सकता हैं।

शहद तथा लहसुन (Garlic)

इसके लिए आप इसकी 3 कलियां ले तथा उनका पेस्ट बनाकर आप उनका रस निकाल लें। अब इस रस में आप एक चम्मच शहद को मिला लें। शहद आपके चेहरे की नमी को बरकरार रखता है। इस पेस्ट को आप अपने कील मुहांसो पर करीब 20 मिनट तक लगाकर रखें तथा बाद में अपना चेहरा धो लें। इससे आपको अपने चहरे के कील मुहांसो तथा दाग धब्बों से छुटकारा मिल जाता है।

लहसुन तथा हल्दी

यदि इसे कच्चा खाते समय इसकी खुशबू आपको पसंद नहीं आती है तो आप इसमें हल्दी मिला लें। ऐसा करने पर यह और भी ज्यादा प्रभावशाली हो जाता है तथा अच्छे से कार्य करता है। आप सबसे पहले 2 लहसुन की कलियां लेकर उनका पेस्ट बना लें तथा इस पेस्ट में आप चुटकी भर हल्दी डाल दीजिये और अच्छे से मिला लें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दे। 20 मिनट बाद अपना चेहरा धो लें।

एलोवेरा तथा लहसुन

आपको पता होगा कि एलोवेरा नैचुरल मॉइश्चराइजर होता है। आप इसका उपयोग लहसुन के साथ करके अपने चेहरे के दाग धब्बों को मिटा सकती हैं। इसके लिए आप 3 कलियां लेकर उनका पेस्ट बना लीजिये तथा इस पेस्ट में एलोवेरा का थोड़ा सा पल्प ताजे पत्तों से निकालकर मिश्रित कर लीजिये। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर 15 से 20 मिनट तक लगाएं रखें तथा बाद में अपना चेहरा धो लें। बहरहाल इन उपायों की सहायता से आप अपने चेहरे की सफाई कीजिये तथा सुंदर तथा स्वस्थ त्वचा पाइएं।

लहसुन का पेस्ट

अगर चेहरे पर मुंहासे हो हो गए हैं तो इससे छुटकारा पाने में लहसुन फायदेमंद है। इसके लिए आपको करना ये है कि लहसुन की कलियां छीलकर रख लें फिर उसे किसी चीज में रखकर मसलें कि उससे रस बाहर आ जाए। अब इस रस को चेहरे पर मुंहासे वाली जगह पर लगाएं। कुछ मिनटों के लिए इसे वैसे ही छोड़ दें, उसके बाद चेहरा धो लें। कुछ दिनों में आप महसूस करें कि आपके चेहरे से मुंहासे के निशान धीरे-धीरे कम हो रहे हैं।

लहसुन और टमाटर

अक्सर हम देखते हैं कि चेहरे पर छिद्र होते हैं। बाहर निकलने पर इसमें धूल और दूसरी अन्य चीजें आकर जमती हैं। इसके लिए लहसुन की एक कली को आधे टमाटर के साथ मिलाकर कुचलकर खूब अच्छे से मिला लें। जो पेस्ट तैयार हुआ है उसे अपने चेहरे पर लगाएं। दस मिनट के बाद चेहरे को अच्छे से धों लें। इस प्रक्रिया से चेहरे पर छिद्रों को बंद करने और त्वचा को साफ करने में मदद मिलती है।

लहसुन और जैतून का तेल

लहसुन के रस को जैतून के तेल के साथ मिलाएं। इसे गर्म कर लें। अब अपने खिंचाव के निशान इस तेल की मालिश करें। ध्यान रखें कि तेल बहुत ज्यादा गर्म न हो। अधिक गर्म हो तो इसे हल्का ठंडा होने के बाद इस्तेमाल करें। कुछ दिनों तक ऐसा करने के बाद आप महसूस करेंगे कि खिंचाव के चलते शरीर पर पड़े निशान कम हो रहे हैं।

Exit mobile version