Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

नए साल से पहले निपटा लें ये सारे काम, वरना पड़ सकता है पछताना

income tax

income tax return

साल-2021 का आखिरी हफ्ता आ गया है। लोग नए साल के स्वागत में जुट गए हैं। साल-2022 बेहतरीन तरीके से बीते इससे पहले आप 2021 में उन कामों को निपटा लें, जो बेहद जरूरी है। वरना नए साल में आपको परेशानी हो सकती है। ऐसे में आपके पास एक हफ्ते का वक्त बचा है, और अगर इन 5 कामों में कोई बाकी है, तो जरूर निपटा लें।

Income Tax Return फाइलिंग

अगर आप 5 हजार रुपये जुर्माने से बचना चाहते हैं तो फिर 31 दिसंबर से पहले वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए आयकर रिटर्न (ITR Return) जरूर फाइल कर दें। सरकार ने वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए आयकर रिटर्न (ITR Return Last Date) फाइल करने की अंतिम तारीख 31 दिसंबर 2021 तय कर दी है।

डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट की KYC

अगर आपके पास डीमैड या फिर ट्रेडिंग अकाउंट है तो फिर 31 दिसंबर तक KYC करवा लें। भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) ने डीमैट और ट्रेडिंग खातों की KYC कराने की डेडलाइन 30 सितंबर 2021 से बढ़ाकर 31 दिसंबर 2021 कर दी थी। डीमैट, ट्रेडिंग अकाउंट में KYC के तहत नाम, पता, PAN, वैलिड मोबाइल नंबर, आयु, सही ईमेल आईडी अपडेट करनी होती है।

आधार को UAN से लिंक करना

अगर आप नौकरी-पेशा हैं तो फिर 31 दिसंबर तक अपने UAN अकाउंट को आधार से लिंक कर लें। अगर कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) सब्सक्राइबर्स इस साल अपने UAN नंबर को आधार से लिंक नहीं करते हैं तो फिर नए साल में परेशानी हो सकती है। आपका PF खाता बंद भी हो सकता है।

क्रिसमस और नए साल के जश्‍न के मद्देनजर यूपी में सख्ती, CM योगी ने दिए ये आदेश

जीवन प्रमाण प्रमाण पत्र

अगर आप पेंशनर्स कैटेगरी में आते हैं तो 31 दिसंबर तक अपना लाइफ सर्टिफिकेट जमा करा दें। वरना नए साल में पेंशन रुक सकती है। साल में एक बार पेंशनर्स को अपने जीवित होने का प्रमाण यानी लाइफ सर्टिफिकेट 30 नवंबर से पहले जमा कराना होता है। लेकिन इस बार ये डेडलाइन 31 दिसंबर तक बढ़ा दी गई। लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने से पता चलेगा कि पेंशन पाने वाला व्यक्ति जीवित है या नहीं।

रुक जाएगी दिसंबर की सैलरी

ओमिक्रॉनके खतरे को देखते हुए पंजाब सरकार ने आदेश जारी कर दिया है कि जिन कर्मचारियों को कोविड वैक्सीन की दोनों डोज नहीं लगी है, उनकी दिसंबर की सैलरी रोक दी जाएगी। इसलिए कर्मचारियों को 31 दिसंबर तक दोनों डोज लेकर सर्टिफिकेट iHRMS वेबसाइट पर अपलोड करनी होगी।

वहीं हरियाणा सरकार ने सार्वजनिक स्थानों पर 1 जनवरी 2022 से कोविड वैक्सीन (Covid Vaccine) की दूसरी डोज अनिवार्य कर दी है। सार्वजनिक जगहों पर केवल दोनों डोज ले चुके लोगों को ही अनुमति होगी। बस स्टैंड और रेलवे स्टेशनों से भी दोनों डोज लगवा चुके लोगों को ही यात्रा की इजाजत होगी।

Exit mobile version