Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

इन टिप्स से पाएं मोतियों सी चमक वाले दांत

दांतों का पीलापन हटाने के घरेलू उपाय

अगर दांतों पर पीले (yellowing of teeth) धब्बे हों तो वो हमें कहीं पर भी शर्मिंदा कर सकते हैं। दांतों का पीलापन (yellowing of teeth) हमारी मुस्कुराहट को खराब करता है। इसकी वजह से लोग किसी के सामने खुलकर हंस नहीं पाते हैं। दांत और मसूड़ों को स्वस्थ रखने के लिए उनकी नियमित रुप से देखभाल और सफाई बहुत जरुरी होती है।

दांतों को सफेद बनाने के लिए खान-पान का ध्यान भी रखना पड़ता है। दांतों में पीलेपन की समस्या गलत खान-पान की वजह से भी होने लगती है। इससे छुटकारा पाने के लिए आप कुछ घरेलू उपायों को भी अपना सकते हैं।

सरसों का तेल इसमें कारगर होता है। इसके उपयोग से आपके दांतों की सफाई होती है औऱ दांत के पीले धब्बे कम होने लगते हैं। तो चलिए जानते हैं कि दांतों का पीलापन हटाने के लिए सरसों के तेल का उपयोग कैसे कर सकते हैं।

सरसों के तेल के साथ हल्दी मिलाकर इसका उपयोग आप दांत साफ करने के लिए कर सकते हैं। आधे चम्मच हल्दी पाउडर में इतना सरसों का तेल मिलाएं कि एक पेस्ट जैसा तैयार हो जाए। इस पेस्ट को अपनी उंगली से दांतों पर लगाकर अच्छे से मसाज करें जिस तरह से आप अपने दांत साफ करते हैं। इसका नियमित रुप से उपयोग करने पर कुछ दिनों में आपके दांतों का पीलापन कम होने लगेगा।

दांतों को मजबूत बनाने के लिए नमक बहुत फायदेमंद माना जाता है, इसलिए आजकल कुछ टूथपेस्ट में भी नमक आने लगा है। आधा चम्मच सरसों में चुटकीभर नमक मिलाकर पेस्ट की तरह बना लें। और उस पेस्ट से अपने दातों को साफ करें। इसे कुछ दिनों तक उपयोग करने से आपको दांतों के पीलेपन से निजात मिलेगी।

सरसों का तेल दांतों और मसूड़ों की समस्याओं से आपको निजात दिला सकता है। आप सिर्फ सरसों के तेल से भी अपने दांतों और मसूड़ों की मसाज कर सकते हैं। थोड़ा सा सरसों का तेल लेकर उंगली से अपने दांतों और मसूड़ों पर मसाज करें। एक दो मिनट के लिए ऐसे ही रहने दें, उसके बाद हल्के गर्म पानी से कुल्ला कर लें।

Exit mobile version