Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

गठिया में मिलेगा आराम, आज से शुरू करें ये चीज

knee pain

knee pain

सर्दी में शरीर में कई तरह के बदलाव होते हैं। शरीर को आवश्यक अंगों को गर्म रखने के लिए ज्यादा एनर्जी की जरूरत होती है। अगर बॉडी को पूरी एनर्जी नहीं मिलती तो यह परेशानी का सबब बन सकता है।

बॉडी को पूर्ण एनर्जी नहीं मिलने के कारण हाथ-पैरों में बहुत ठंड लगने लगती है। जिन लोगों को जोड़ों के दर्द की समस्या होती है, उन्हें इन सबके कारण बहुत ज्यादा दर्द का सामना करना पड़ता है। आमतौर पर जिन लोगों के शरीर में यूरिक एसिड बढ़ जाता है उन्हें भी सर्दी में जोड़ों का दर्द परेशान करने लगता है। इस स्थिति में हाथों की उंगलियां फूलने लगती हैं।

आप गठिया (arthritis) की दवाइयां ज़रूर ले रहे होंगे, लेकिन साथ ही अपनी डाइट (Diet) में कुछ बदलाव करेंगे तो जोड़ों के दर्द में काफी राहत मिल पाएगी। खासतौर पर अगर गठिया (arthritis) शुरू ही हुआ है, तो खाने-पाने में बदलाव से काफी मदद मिलेगी। आइए यह जानते हैं कि ऐसे कौन-कौन से फूड हैं जो आपकी जोड़ों की हेल्थ की लिए मददगार साबित हो सकते हैं।

हल्दी

कई रिसर्च में यह साबित हो चुका है कि हल्दी में करक्यूमिन (curcumin) नाम का रसायन पाया जाता है, जिसमें एंटी इंफ्लामेटरी और एंटीऑऑक्सीडेंट्स गुण मौजूद होते हैं। इसके सेवन से जोड़ों के बीच में बन रही सूजन कम हो सकती है और ऑर्थराइटिस के दर्द से राहत मिल सकती है।

पालक

सर्दियों में हरी सब्ज़ियों का खूब सेवन सभी को करना चाहिए, खासतौर पर अगर आप जोड़ों के दर्द से परेशान रहते हैं। खासकर पालक खूब खाएं, इसको सुपरफूड माना जाता है क्योंकि इसमें दो तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स नियोजेंथिन और वायलेक्जाथिंन (neoxanthin and violaxanthin) पाए जाते हैं जिसमें एंटी एंफ्लामेटरी गुण मौजूद है। यह अस्थमा, ऑर्थराइटिस और यहां तक कि माइग्रेन के दर्द से भी राहत दिलाता है।

दूध और अंडे

दूध और अंडों को डाइट में ज़रूर रखें अगर आप जोड़ों के दर्द से पीड़ित हैं। दरअसल, सर्दी में शरीर में विटामिन डी की कम हो जाती है, जिससे शरीर और जोड़ों में दर्द शुरू हो जाता है। इसे पूरा करने के लिए आप सूरज की रोशनी के अलावा डाइट में दूध, दही और अंडे का सेवन ज़रूर करें।

लहसुन

लहसुन भी एंटी-इंफ्लामेटरी खाद्य पदार्थ है। इसके रोज़ाना सेवन से जोड़ों के दर्द से कुछ आराम मिल सकता है।

बादाम

बादाम में ओमेगा 3 फैटी एसिड्स पाए जाते हैं, जिससे सूजन कम होती है। इसलिए अपनी डाइट में इसे ज़रूर शामिल करें। सर्दी में बादाम शरीर को अंदर से गर्म रखने का काम भी करता है।

Exit mobile version