Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

 एडिय़ों के दर्द से तुरंत राहत पाने के लिए लगाए ये घरेलू लेप

एडिय़ों के दर्द से ग्रस्त आजकल बहुत ही सामान्य हो गई है। ज्यादा देर खड़े रहने, पैरों में मोच और टाइट फुटवियर पहनने की वजह से एडिय़ों में दर्द होने लगता है। इसके अलावा स्लीपिंग पिल्स का सेवन, डायबिटीज, मोटापा, शरीर में न्यूट्रीशन की कमी और यूरिक एसिड का बढऩा भी इस दर्द की वजह है। कुछ लोग इससे छुटकारा पाने के लिए दवाइयां भी लेते हैं लेकिन इसकी बजाए घरेलू नुस्खे अपनाना ज्यादा बेहतर उपाय है।

एडिय़ों में दर्द का घरेलू इलाज

एक तौलिए को मोडक़र अपने तलवों के नीचे रखें और एडिय़ों को ऊपर की तरफ उठाएं। अब फुट को स्ट्रेच करें। इस पोजीशन में करीब 15 से 30 सेकेंड के लिए रहे और फिर ऐसा दूसरे पैर के साथ भी करें। इससे कुछ ही समय में एडिय़ों का दर्द दूर हो जाएगा।

पानी में नमक डालकर उसे गुनगुना गर्म कर लें। अब 10-15 मिनट तक इस पानी में पैर डालकर बैठे। इससे न सिर्फ एडिय़ों का दर्द दूर होगा बल्कि यह झनझनाहट, सुन्न पडऩा और सूजन से भी छुटकारा दिलाएगा।

दर्द को दूर भगाने के लिए प्याज, नींबू और नमक का एक पेस्ट बना लें। इसे रात को सोने से पहले एडिय़ों में लगाएं। सुबह तक दर्द गायब हो जाएगा।

इस दर्द से राहत पाने के लिए हर तीन-चार घंटे में 20-30 मिनट तक एड़ी की बर्फ से सिंकाई करें। नियमित रूप से ऐसा करने पर आपको एड़ी के दर्द से राहत मिलेगी।

अगर आपकी एड़ी में अक्सर दर्द रहता है तो अच्छी क्वालिटी के जूते पहनें, जो आपके पैरों के हिसाब से कम्फर्टेबल हों।

एड़ी के दर्द से राहत पाने के लिए दिन में कम से कम 3 बार नारियल या सरसों के तेल से मालिश करें। इससे आपको दर्द से जल्दी राहत मिलेगी।

सेब का सिरका में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो जल्दी दर्द का इलाज करते हैं। 1 कप पानी और 1/2 कप सेब का सिरका को उबाल लें। अब इसमें कपड़ा भिगोकर उसे एडिय़ों पर 15 से 20 मिनट के लिए लगाकर रखें। ऐसा दिन में कम से कम 3 बार करें।

Exit mobile version