Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

माथे के कालेपन को दूर कर देंगे ये नुस्खे, मिलेगा जबरदस्त निखार

black forehead

black forehead

अपने चेहरे को चमकाने के लिए लोग ना जाने क्या क्या उस पर लगाते रहते हैं। चेहरा चमकदार और सुंदर दिखे इसके लिए चेहरे के हर एक हिस्सा का साफ होना जरूरी है। कई बार लोगों का चेहरा तो चमक जाता है लेकिन उनका माथा उतना साफ नहीं दिखता जितना कि बाकी चेहरा दिखता है। कई बार तो माथे का कालापन (Black Forehead) दूर से ही दिखने लगता है। अगर आप भी माथे के कालेपन से परेशान हो चुके हैं तो ये घरेलू नुस्खे माथे का कालापन (Black Forehead)  दूर करने में आपकी मदद कर सकते हैं।

दूध और गुलाबजल

दूध और गुलाबजल माथे के कालेपन (Black Forehead) को दूर करने का कारगर उपाय है। इसके लिए बस आप दूध और गुलाबजल को एक साथ मिलाएं। इस मिश्रण को रात में सोने से पहले इसे माथे पर लगा लें। रात भर इसे ऐसे ही लगा रहने दें। ये माथे की त्वचा को पोषण देगा और रंग साफ भी करेगा।

सौंफ

माथे के कालेपन को दूर करने में सौंफ भी कारगर है। इसके लिए बस आप रोजाना खाना खाने के बाद सौंफ को खाएं। इसे खाने से माथे का कालपन धीरे धीरे कम होने लगेगा।

खीरे का रस

खीरे के रस में गुलाबजल मिलाकर लगाने से भी माथे का कालापन दूर होता है। इसे रोजाना माथे पर लगाएं। तब तक लगाएं जब तक वो सूख ना जाए। सूखने के बाद हल्के हाथ से मसाज करें और फिर पानी से चेहरा धो लें। ऐसा करने से आपको धीरे धीरे फर्क दिखने लगेगा।

कच्चे दूध में हल्दी

कच्चे दूध में हल्दी मिलाकर लगाने से भी आपको काफी फायदा होगा। इसे माथे पर करीब 20 मिनट तक लगा रहने दें। इसके बाद हल्के हाथ से रगड़कर साफ करें। ऐसा करने से माथे का कालापन दूर हो जाएगा।

बादाम का तेल

बादाम का तेल भी माथे के कालेपन को चुटकियों में दूर कर देगा। इसके लिए बस आप बादाम के तेल में शहद, दूध का पाउडर मिलाएं। इसे माथे पर तब तक लगाए रहे जब तक वो सूख ना जाएं। ऐसा रोजाना करने से माथे का कालापन दूर हो जाएगा।

Exit mobile version