Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

काली कोहनी करती है शर्मिंदा, तो साफ करने के लिए ट्राई करें ये टिप्स

dark elbows

dark elbows

गर्मियों (Summer) का मौसम है तेज धूप में बाहर ज्यादा रहने से स्किन टैन (Skin Tan) होने लगती है। कोहनी (Elbow) और घुटनों का कालापन उन्हीं में से एक समस्या है। शरीर के कुछ ऐसे हिस्से होते हैं जो अमूमन बाकी की त्वचा के मुकाबले अधिक काले होते हैं। इनका कालापन आसानी से कम नहीं होता है। ऐसा अत्यधिक धूप में रहने, वंशानुगत, गर्भावस्था या रजोनिवृत्ति के कारण भी हो सकता है। कई लोग स्किन का कालापन दूर करने के लिए पार्लर का सहारा लेते हैं लेकिन, बार-बार पार्लर जाना जेब पर असर डाल सकता है। ऐसे में सबसे बेहतर है कि आप घरेलू उपाय अपनाएं। ऐसे में कुछ घरेलू उपाय लाभदायक साबित हो सकते हैं।

खीरा

कालापन से निजात दिलाने के लिए खीरा काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके लिए 1 खीरा की स्लाइस लेकर प्रभावित जगह पर 10-11 मिनट रगड़े। 5 मिनट बाद साफ पानी से धो लें।

चीनी का स्क्रब

चीनी और ऑलिव ऑयल मिलाकर स्क्रब बना लें। इस पेस्ट को कोहनी और घुटनों पर लगाएं। कुछ देर मसाज करने के बाद साफ पानी से धो लें।

बेकिंग सोड़ा

एक चम्मच बेकिंग सोड़ा में थोड़ा सा दूध मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे कोहनी और घुटनों पर लगाएं और कुछ देर बाद गुनगुने पानी से धो लें।

एलोवेरा

काली पड़ी कोहनी और घुटनों के लिए एलोवेरा भी काफी फायदेमंद है। इसके लिए ताजे एलोवेरा को प्रभावित जगह पर सीधे लगाएं। 20 मिनट लगा रहने के बाद साफ पानी से धो लें।

बेसन

बेसन में भी ऐसे गुण पाए जाते हैं जो स्किन में निखार लाते हैं। इससे लिए 1 चम्मच बेसन, 1 चुटकी हल्दी, 1 चम्मच मलाई और कुछ नींबू की बूंदे डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसे कोहनी और घुटनों पर लगाएं। 15 मिनट लगा रहने के बाद पानी से धो लें। इसे सप्ताह में कम से कम 3 बार करें।

Exit mobile version