Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

बेजान स्किन से मिलेगा छुटकारा, सर्दियों में अपनाएं ये घरेलू उपाय

skin care

स्किन केयर

सर्दियों के मौसम शुरू होते ही स्किन रूखी, बेजान सी नजर आने लगती हैं। त्वचा की सारी नमी गायब हो गई लगती है। जिसके चलते स्किन को  हाइड्रेटेड और ग्लो पाने के लिए आप कई तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन इसके बजाय आप चाहे तो कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर आप सॉफ्ट स्किन पा सकते हैं। जानिए इन उपायों के बारे में।

दूध या दूध क्रीम मॉइस्चराइजर के रूप में सबसे बेस्ट है।  इस फेसपैक बनाने के लिए 1 बड़ा चम्मच दूध और शहद मिलाएं।  इसे चेहरे पर अच्छी  तरह लगाए । करीब 15 मिनट लगा रहने के बाद गुनगुने पानी से धो लें। इससे आपकी स्किन मॉश्चराइज हो जाएगी।

कॉफी पाउडर और जैतून का तेल चेहरे को अच्छी तरह से मॉइस्चराइज करता है। इसके लिए कोको पाउडर और जैतून के तेल का 1 बड़ा चम्मच मिलाएं। इसके बाद इसे चेहरे पर अच्छी तरह से लगा कर करीब 15 मिनट के लिए छोड़ दे। इसके बाद साफ पानी से धो लें। त्वचा को मुलायम रखने के लिए सप्ताह में 2 बार इस फेस पैक को लगाएं।

अगर आपकी त्वचा अधिक शुष्क और रूखी है तो यह फेस पैक आपके लिए है। केला स्किन को हाइड्रेट करने के साथ डेड स्किन को भी हटा देता है। जिससे स्किन में ग्लो आ जाता है। इसके लिए एक केला लेकर उसका पेस्ट बना लें। इसके बाद इसमें एक बड़ा चम्मच दूध मिला लें। इसके बाद इसे चेहरे पर लगाकर करीब 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद गुनगुने पानी से धो लें। अगर आपकी स्किन ऑयली हैं तो दूध के बजाय गुलाब जल का यूज करे।

Exit mobile version