Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

Spam Calls से मिलेगा छुटकारा, Google ने किया धमाकेदार अपडेट

Spam Calls

Spam Calls

क्या आप भी Spam Calls से परेशान हैं? इन दिनों Spam Calls की दिकक्त बढ़ती ही जा रही है। पहले कम से कम टेलीमार्केटिंग वाले कॉल्स के नंबर अलग हुआ करते थे, लेकिन अब ऐसा नहीं है। टेलीमॉर्केटिंग और Spam Calls के नंबर भी सामान्य मोबाइल नंबर की तरह ही दिखते हैं।

इससे बचने के लिए यूजर्स कई तरह के ऑप्शन आजमाते हैं। Truecaller और दूसरे कॉलर आइडेंटिटी ऐप्स यूजर्स के लिए Spam Calls को आइडेंटिफाई करने का काम करते हैं।

वैसे गूगल भी कॉलर आइडेंटिटी का फीचर देती है, जो डिफॉल्ट रूप से ऑन रहता है। गूगल अपनी Google Voice की सर्विस में भी एक बड़ा अपडेट कर रहा है। आइए जानते हैं क्या है गूगल का नया फीचर।

Google Voice पर मिलेगा अपडेट

गूगल का नया फीचर ट्रूकॉलर की तरह काम ही करेगा। ट्रूकॉलर में आपको लगभग सभी कॉलर्स की आईडी दिखती है, लेकिन गूगल आपको स्पैम कॉलर्स (Spam Calls) की जानकारी अपनी Google Voice पर भी देगा।

इस फीचर के तहत जैसे ही कोई स्पैम कॉल आएगी, तो गूगल कॉलर स्क्रीन पर एक रेड मार्क ऐड कर देगा। इसमें आपको Suspected spam caller का नोटिस भी मिलेगा। कंपनी ने गुरुवार को एक पोस्ट कर इसकी जानकारी दी है।

यूपी परिषदीय स्कूलों में जारी हुआ कैलेंडर, साल भर में मिलेंगी इतनी छुट्टियां

कंपनी ने अपने ब्लॉग में बताया कि वे उसी सोफेस्टिकेटेड आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टेक्निक का यहां भी इस्तेमाल करेंगे, जिसका यूज स्टैंडर्ड फोन ऐप के लिए किया जाता है। अगर आपको किसी कॉल पर स्पैम का लेबल दिख रहा है, तो आप उसे रिमूव भी कर सकते हैं।

ऐसे ऑफ कर सकते हैं फिल्टर

Google Voice में स्पैम कॉल्स (Spam Calls) को ऑटोमेटिक फिल्टर करने का भी ऑप्शन मिलता है। आप चाहें तो इस फीचर को ऑफ भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको Setting> Security> Fitter Spam में जाना होगा। गूगल का ये फीचर बड़े की काम का है। इससे गूगल वॉइस यूजर्स को स्पैम कॉल्स से लड़ने में मदद मिलेगी।

Exit mobile version