Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

बालों के स्प्लिट एंड्स से आज ही पाए छुटकारा, इन खास टिप्स से

Home remedy for Split hair

दोमुंहे बालों के लिए घरेलू नुस्खा

लाइफस्टाइल डेस्क.  स्प्लिट एंड्स या दो मुंहे बालों की समस्या एक ऐसी समस्या है जिसे अगर लम्बे समय तक नजरअंदाज किया जाए तो न चाहते हुए भी आपको अपने बाल कटवाने पड़ जाते है. साथ ही ये आपके बालों की खूबसूरती और ग्रोथ को भी प्रभावित करते हैं. आज हम आपको बालों के स्प्लिट एंड्स से छुटकारा पाने के लिए कुछ आसान से खास देसी-घरेलू उपाए बता रहे हैं. जिन्हें फॉलो करके आप इस समस्या से निजात पा सकती हैं.

सर्दियों में अपनी स्किन को फटने से बचाने के लिए कुछ इस तरह करें घी का इस्तेमाल

हेयर ट्रिमिंग कराते रहें- स्प्लिट एंड्स बालों के अंतिम सिरे पर होते हैं. इन्हें हटाने के लिए जरूरी है कि आप समय-समय पर बालों की ट्रिमिंग कराते रहें. महीने में एक बार बालों की ट्रिमिंग जरूर कराएं.

ब्लो ड्रायर का ज्यादा इस्तेमाल ना करें- हेयर ड्रायर या कोई भी गर्म मशीन बालों को बहुत नुकसान पहुंचाते हैं. इनसे निकलने वाली गर्म हवाएं बालों से सारी नमी सोख लेती हैं जिनकी वजह से ये रूखे और बेजान हो जाते हैं. रूखे होने की वजह से बाल दोमुंहे होकर टूटने लगते हैं.

सही डाइट लें- बालों के पोषण के लिए सबसे जरूरी है कि आप अपने खान-पान पर ध्यान दें. आपकी डाइट विटामिन और प्रोटीन से भरपूर होनी चाहिए. बालों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए डाइट में मछली, सूखे मेवे, एवोकाडो, ओट्स और सोया शामिल करें.

बालों का ज्यादा ट्रीटमेंट ना कराएं- अगर आप बालों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए बार-बार पार्लर जाती हैं तो आप गलत कर रहीं हैं. जरूरत से ज्यादा हेयर ट्रीटमेंट आपके बालों को खराब कर सकता है. पार्लर में किए जाने वाले हेयर ट्रीटमेंट में खूब सारे केमिकल्स का इस्तेमाल होता है जो बालों को नुकसान पहुंचाते हैं. इसकी बजाय आप घरेलू उपाय अपनाएं और बालों में अंडे लगाएं.

कंडीशनर का इस्तेमाल करें- बाल धोने के बाद कंडीशनर जरूर लगाएं. इससे बालों को कम नुकसान होता है और वो टूटने से बचते हैं. कंडीशनर बालों को हाइड्रेटेड रखता है और दोमुंहा होने से बचाता है.

Exit mobile version