Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

बालों के पकने और गिरने की समस्या से जल्द पाएँ छुटकारा

hair ripening and falling

बाल गिरने की समस्या

लाइफस्टाइल डेस्क। बालों की समस्या आम हो गई है। आजकल हर दूसरा व्यक्ति बालों के पकने और गिरने से परेशान है। इसके लिए लोग सभी प्रकार के उपाय अपनाते हैं। कुछ लोग नेचुरल तरीके से इनका समाधान ढूंढते हैं, तो कुछ लोग बाजार में मिलने वाले उत्पादों का इस्तेमाल करते हैं। विशेषज्ञों की मानें तो बालों की समस्या शरीर में विटामिन-सी की कमी से होती है। कुछ मामलों में यह आनुवांशिकी भी होती है, जो पीढ़ी दर पीढ़ी चलती रहती है।

इसके साथ ही खराब जीवनशैली, गलत खानपान और तनाव की वजह से भी बाल पकने और गिरने लगते हैं। जबकि प्रदूषण और गंदगी की वजह से बालों में डैंड्रफ होने लगता है। इसके लिए जरूरी है कि अपने जीवन शैली में बदलाव करें। जबकि तनाव से भी दूर रहें। साथ ही वर्कआउट को अपने दैनिक जीवन में जरूर जोड़ें।

अपनी डाइट में विटामिन-सी युक्त आहार लें। इससे शरीर में विटामिन-सी की कमी दूर होगी। अगर आप भी बालों की समस्या से परेशान हैं और इससे निजात पाना चाहते हैं, तो आप हिबिस्कस का इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं-

हिंदी में इसे गुड़हल कहा जाता है। यह एक प्रकार का फूल है, जो देशभर में पाया जाता है। World Journal of Pharmaceutical साइंसेज के एक रिसर्च अनुसार,  गुड़हल का फूल बालों के लिए वरदान साबित होता है। इसमें विटामिन-ए, सी, आयरन, एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं।

आप ताजे और सूखे सभी प्रकार के फूलों का इस्तेमाल बालों के लिए कर सकते हैं। इसके लिए आप गुड़हल फूल के पाउडर में अथवा पेस्ट में मेथी अथवा दही मिला सकते हैं। इसके साथ ही गुड़हल के पत्ते भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे डैंड्रफ दूर होता है और सफ़ेद बाल काले होते हैं।

Exit mobile version