Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

कलाई के दर्द से इस तरह पाएं छुटकारा

wrist pain

wrist pain

आजकल के समय में अक्सर लोग अधिकतर समय तक कंप्यूटर या लैपटॉप पर काम करते हैं जिसके कारण उनकी अंगुलियों में अक्सर दबाब पड़ता है और हमें कलाई के दर्द का सामना करना पड़ता है। कलाई में दर्द (Wrist Pain) एक आम बात है लेकिन जब भी कलाई में दर्द होता है तो न तो हम कोइ काम कर सकते हैं और न ही किसी प्रकार का वजन उठा सकते हैं।कलाइयों में होने वाले दर्द से कई बार पूरी बाजू काम करना बंद कर देती है। अगर दर्द ज्यादा हो तो डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए। कुछ घरेलु उपायों को अपनाकर आप कलाइयों के दर्द (Wrist Pain) को कम कर सकते है। आइये जानते हैं उन उपायों के बारे में।

* कलाई में दर्द (Wrist Pain) होने पर इसे आराम देना चाहिए जितना हो सकें इसे उपर उठा कर रखना चाहिए।

* अगर कलाइयों में दर्द हो रहा हो तो किसी अच्छे तेल से मालिश करने से दर्द से राहत पाई जा सकती है। पुदीने के तेल में ओलिव आयल मिलाकर इस तेल से मालिश करने से दर्द से छुटकारा पाया जा सकता है।

* अपनी पीठ को तरफ अपने हाथों को नमस्कार मुंद्रा में रखें, उंगलियों को ऊपर न करके नीचें की तरफ रखें, जब तक आपको आराम मस्सुस हो तब तक इसी मुंद्रा में रहें।

* कलाइयों में दर्द होने पर आलू को उबालकर उसको अच्छी तरह मैश करके कलाई पर बांधने से दर्द से राहत पाई जा सकती है।

* गर्म पानी से स्नान या शावर के बाद व्यायाम करें ताकि आपकी कलाई जकडन मुक्त हो।

* बर्फ के टुकड़े से सेंक करने से कलाइयों के दर्द और सूजन से छुटकारा पाया जा सकता है।

* कलाई को उसके विपरीत अंगूठे और तर्जनी से गोलाकार करके पकड़े और 3-5 सेंकड तक उसे जोर से दबाएं।

* सबसे पहले अपनी हथेली को सीधा करके फैलाएं और फिर कलाई को गोल गोल करके घुमाएं।

* कलाइयों के दर्द से राहत पाने के लिए सोने के वक्त हमेशा कलाइयों को थोड़ी ऊंचाई पर रख कर सोना चाहिए। अपनी बाजुओं को तकिए पर रखकर हल्का खींचे और दर्द की स्थिति में हाथों का अधिक इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

Exit mobile version