Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

इस महीने कर लें यह काम, किसानों के खातों में आएगी 4000 की किस्त

PM Samman Nidhi

pm kisan samman nidhi

पीएम किसान की 10वीं किस्त 15 दिसंबर तक आने की पूरी संभावना है और यह दोगुनी होकर 2000 की जगह 4000 रुपये आएगी या नहीं, इस पर अभी मोदी सरकार ने फैसला नहीं लिया है, लेकिन दिसंबर में आपके खाते में 4000 रुपये आ सकते हैं। अगर आपने अब तक पीएम किसान सम्मान निधि योजना की लिस्ट में अपना नाम दर्ज नहीं कराया है।

यह मौका उन किसानों के लिए है, जिन्होंने अब तक पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम में अपना रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है। ऐसे पात्र किसान 31 अक्टूबर से पहले पीएम किसान में अपना रजिस्ट्रेशन करा लेते हैं तो 4000 रुपये पाने के हकदार हो जाएंगे। ऐसे लाभार्थियों को लगातार दो किस्तें मिलेंगी। यदि आपका आवेदन स्वीकार कर लिया जाता है तो नवंबर में आपको 2000 रुपये मिलेंगे और इसके बाद दिसंबर में भी 2000 रुपये की किस्त आपके बैंक अकाउंट में आ जाएगी।

रजिस्ट्रेशन के लिए जरूरी दस्तावेज

पीएम किसान की किस्त लेने के लिए आपके पास बैंक खाता होना जरूरी है। आपका बैंक अकाउंट आधार से लिंक होना जरूरी है। आधार कार्ड नहीं देने पर आप इस स्कीम का लाभ नहीं ले पाएंगे। आप वेबसाइट pmkisan.gov.in पर  अपने डॉक्यूमेंट्स अपलोड कर सकते हैं। इसके लिए आप Farmer Corner के विकल्प पर जाएं और अगर आधार कार्ड को जोड़ना है तो इसके लिए Edit Aadhaar Detail के ऑप्शन को क्लिक कर अपडेट कर सकते हैं।

ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट (https://pmkisan.gov.in/) पर जाएं। यहां न्यू रजिस्ट्रेशन का विकल्प मिलेगा, उस पर क्लिक करना होगा। अब एक नया पेज खुल जाएगा। नये पेज पर अपना आधार नंबर लिखे जिसके बाद रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा। रजिस्ट्रेशन फॉर्म में आप राज्य, जिला, ब्लॉक या गांव की जानकारी देनी होगी।

इसके अलावा किसानों को अपना नाम, जेंडर, कैटिगरी, आधार कार्ड की जानकारी, बैंक अकाउंट नंबर जिस पर पैसे ट्रांसफर किए जाएंगे, उसका IFSC कोड, पता, मोबाइल नंबर, जन्मतिथि आदि की जानकारी देनी होगी। आपको अपने खेत की जानकारी देनी होगी। इसमें सर्वे या खाता नंबर, खसरा नंबर, कितनी जमीन है, ये सारी जानकारी देनी होगी।

जल्द जारी होगी सहायक अध्यापक भर्ती एग्जाम की ‘आंसर की’, इस वेबसाइट पर करें चेक

ये सभी जानकारी भरने के बाद सेव करना होगा। सभी जानकारी देने के बाद रजिस्ट्रेशन के लिए फॉर्म को सबमिट करना होगा। अगर आपको किसी भी तरह की समस्या आए तो पीएम किसान के कस्टमर केयर नंबर पर फोन करके जानकारी ले सकते हैं। पीएम किसान का हेल्पलाइन नंबर – 011-24300606 है।

Exit mobile version