Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

पाचन से लेकर खराब गले तक हर समस्या का समाधान है अदरक में

ginger

benefits of ginger

वैसे तो अदरक जैसी जड़ीबूटी हर किसी के घर में पाई जाती है क्योंकि ये चाय में इस्तेमाल होती हैआयुर्वेदिक तरीक़े को अपनाने वालों का मानना है कि भोजन के पूर्व नियमित रूप से अदरक का रस सेवन करने से जीभ और गले का कैंसर नहीं होता. आख़िर अदरक में इतना ख़ास क्या है? कैसे किया जाना चाहिए सही फ़ायदा पाने के लिए इसका सेवन? आइए, आज जानते है…

अदरक भारतीय घरों में इस्तेमाल होनेवाला एक आम मसाला है. जोड़ों को मज़बूत बनाए रखने में भी अदरक की बड़ी भूमिका होती है, ख़ासकर यह गठिया के रोगियों के लिए तो वरदान से कम नहीं है.

इस्तेमाल और पाचन संबंधी लाभ

अदरक वाली चाय थकान दूर करके फुर्ती से भर देने के लिए जानी जाती है. पर अदरक के सेवन का सही समय है भोजन के आधा घंटे पहले. अगर आप इस औषधि का सही और पूरा फ़ायदा पाना चाहते हैं तो खाना खाने से आधा घंटा पहले तीन-चार चम्मच अदरक के रस में थोड़ा-सा सेंधा नमक मिलाकर खाएं. इससे आपकी भूख खुलेगी. भोजन का ठीक तरह से होगा पाचन होगा और पेट में गैस नहीं बनेगी. नियमित रूप से अदरक के सेवन से कब्ज़ नहीं होती.

भोजन के पूर्व अदरक का रस लेने अथवा उसके कुछ टुकड़े खाने से कफ़ नष्ट होती है और सदी-जुकाम से राहत मिलती है. अदरक का रस सूजन, मूत्र-विकार, पीलिया, बवासीर, दमा, खांसी, जलोदर तथा अन्य कई बीमारियों में बहुत ही लाभदायक है.

Exit mobile version