Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

लड़कियां 12 से 13 साल की उम्र में हो रही हैं जवान, जानिए पूरा मामला

Estrogen in girls

लड़कियों में एस्ट्रोजन

साइंस की बात करें तो लड़कियों के शरीर में कई तरह के हार्मोन्स उत्सर्जित होते हैं। सभी हार्मोन्स का काम अलग अलग होता हैं। आज मेडिकल साइंस के द्वारा उस हार्मोन्स के बारे में जानने की कोशिश करेंगे जिस हार्मोन्स के कारण लड़कियां कम उम्र में जवान हो रही हैं। तो आइये इसके बारे में जानते हैं विस्तार से की लड़कियों को कम उम्र जल्दी जवान बना रहा है ये हार्मोन।

एस्ट्रोजन हार्मोन, डेली मेल में प्रकाशित एक खबर के अनुसार अमेरिकन हेल्थ और मेडिसिन के डॉक्टरों ने एक शोध को करने के बाद बताया की आज के वर्तमान समय में लड़कियां पहले के मुकाबले जल्दी जवान हो रही हैं। पहले लड़कियों को जवान होने के लिए 13 से 14 साल का समय लगता था। लेकिन अब ये समय घटकर 12 से 13 साल हो गया हैं। लड़कियां 12 से 13 साल की उम्र जवान हो रही हैं।

डॉक्टरों ने बताया की इसके लिए उनके शरीर में मौजूद एस्ट्रोजन हार्मोन जिम्मेदार हैं। आज के समय में कम उम्र की लड़कियों के शरीर में एस्ट्रोजन हार्मोन्स का निर्माण उच्च अवस्था में हो रहा हैं। जिससे लड़कियां कम उम्र में जवान हो रही हैं और कम उम्र में ही उनके शरीर के अंगों का विकास हो रहा हैं। ये लड़कियों के सेहत के लिए ठीक नहीं हैं।

डॉक्टरों ने बताया की आज के वर्तमान समय में लड़कियां कम उम्र में टीवी और इंटरनेट के द्वारा कुछ ऐसी चीजे देखना शुरू कर देती हैं। जिसका प्रभाव उनके दिमाग पर पड़ता हैं और दिमाग इन चीजों को सोचने लगता हैं। जिससे उनके शरीर में एस्ट्रोजन हार्मोन्स का निर्माण होने लगता हैं और लड़कियां कम उम्र में ही जवान दिखने लगती हैं। इतना ही नहीं विश्व स्वास्थ संगठन के एक रिपोट के अनुसार आज के समय में बहुत सी लड़कियां जवान दिखने के लिए एस्ट्रोजन हार्मोन्स का इंजेक्शन भी लेती हैं। जिससे इनके शारीरिक संरचना का विकास तेजी से होता हैं।

Exit mobile version