Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

डायबिटीज़ में इस जानवर का दूध होता है फायदेमंद

torn milk

बकरी के दूध (Milk) का नियमित तौर पर सेवन करना सेहत के लिए बेहद ही फायदेमंद होता है। बकरी के दूध में ऐसे गुण पाए जाते है जो हमे कई बीमारियों से बचा लेते है। बकरी का दूध बच्चे से लेकर बड़ो तक में केल्शियम की कमी को पूरा करता है।

बकरी के दूध को पीने से शरीर में पाचन संबंधी दिक्कतें तो दूर होती ही हैं साथ ही साथ यह शरीर के विकास में भी फायदेमंद होता है। डेंगू जैसे खतरनाक वायरल बुखार जिसमें इंसान का शरीर टूट जाता है एैसे समय में बकरी का दूध पीना बेहद फायदेमंद और जीवनदायक साबित होता है। इस दूध में विशेष औषधीय गुण है जो शरीर की घटी हुई प्लेटलेट्स को तुरंत बढ़ा देती है। तो आइये जानते है बकरी के दूध के गुणकारी फायदों के बारे में…

# बकरी के दूध का सेवन करने से शरीर में मौजूद एसिड आसानी से पच जाता है जिससे उच्च रक्तचाप, कैंसर और मुधमेह आदि का इलाज आसानी से हो सकता है।

# बकरी के दूध में कई गुण होते हैं जो शरीर के आलस्य को दूर करने के साथ-साथ थकान, मांसपेशियों का खिचाव, सिर दर्द और वजन का बढ़ना आदि की समस्याओं को आसानी से ठीक कर देता है।

# बकरी के दूध में सेलेनियम की अधिक मात्रा होती हैं जिससे यह दूसरे दुधारू पशुओं की तुलना में तीन गुना अधिक सेलेनियम बनाती है जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा देता है।

# बकरी के दूध में मौजूद गुण से HIV AIDS (एचआईवी एड्स) से पीडि़त मरीजों को लंबे समय तक बचाया जा सकता है। जो एचआईवी पीडि़त रोगीयों की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का काम करता है।

# बकरी के दूध में फैटी एसिड अधिक होता है। जो कि गाय के दूध से दोगुना होता है। और बकरी के दूध में प्रोटीन के अणु अति सूक्ष्म होते हैं जिस वजह से छोटे बच्चे को आसानी से ये दूध पच जाता है।

Exit mobile version