Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

नए साल में पैदा हुईं लाडलियों को बांटे सोने-चांदी के लॉकेट

बैतूल। नए साल के मौके पर मध्य प्रदेश के बैतूल के जिला अस्पताल में बेटियों के पैदा पर सोने और चांदी के लॉकेट बांटे गए। इतना ही नहीं, बेटियों को जन्म देने वाली माताओं का भी सम्मान किया गया।

समाजसेवियों की यह पहल पूरे इलाके में चर्चा का विषय बनीं हुई है। बता दें, कुल 23 लॉकेट बांटे गए, जिसमें साल 2022 में जन्मी 3 बेटियों को सोने और साल 2021 में जन्मी 20 बेटियों को चांदी के लॉकेट गिफ्ट दिए गए।

बैतूल के जिला अस्पताल में नए साल पर पैदा हुईं बेटियों का स्वागत करने के लिए हाथों में गुलदस्ता लेकर कुछ सामजसेवी पहुंचे। जहां पर अस्पताल में भर्ती नवजात बच्चियों को सोने और चांदी के लॉकेट गिफ्ट दिए गए। समाजसेवी लोगों का कहना है कि इससे लड़कों और लड़कियों में लिंगानुपात के अंतर को कम करने के लिए यह पहल की गई।

बेटियों के जन्म को लेकर परिजन दुखी महसूस न करें। इस पहल को साल 2015 में शुरू किया गया। आम लोगों के अलावा डॉक्टर भी समाजसेवियों की इस पहल की जमकर तारीफ कर रहे हैं। जिला अस्पताल की आरएमओ डॉक्टर रानू वर्मा ने बताया कि बेटी के जन्म पर माताओं का सम्मान और बेटियों को इस तरह उपहार देने की अच्छी परंपरा है। जिससे बेटियों के प्रति लोगों की सकारात्मक सोच बनेगी।

स्टार फुटबॉलर मेसी को कोरोना पॉज़िटिव, PSG के चार और खिलाड़ी भी हुए संक्रमित

आमतौर यह देखा गया है कि बेटियों के जन्म पर परिवार में मातम पसर जाता है। समाज से बेटी और बेटा का फर्क खत्म हो इसलिए इस तरह के कई कार्यक्रमों को देशभर में चलाया जा रहा है। जिसका सकारात्मक असर भी देखने को मिला है। लोगों का कहना है कि इस तरह के आयोजन होने से पॉजिटिव सोच बनेगी।

Exit mobile version