Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

लगातार चौथे दिन सोने और चांदी की कीमतों में गिरावट जारी

Rise in Gold price सोने की कीमत में फिर आई बढ़त

सोने की कीमत में फिर आई बढ़त

नई दिल्ली। आज भी भारतीय बाजारों में सोने और चांदी की कीमतों में गिरावट जारी है। लगातार चौथे दिन सोना वायदा की कीमत कम हुई। आज एमसीएक्स पर अक्तूबर का सोने वायदा 0.3 फीसदी गिरकर 51,865 रुपये प्रति 10 ग्राम पर था। चार दिनों में सोने का वायदा भाव लगभग 1,700 रुपये प्रति 10 ग्राम तक गिर गया।

यह देश की एकता बनाए रखने का समय है, न की चुनाव कराने का : नेतन्याहू

पिछले सत्र में सोना 0.3 फीसदी गिरा था जबकि सितंबर के चांदी वायदा में एक फीसदी की गिरावट आई थी। सात अगस्त को 56,200 रुपये के उच्च स्तर से सोने की कीमत अब तक करीब 4,300 रुपये प्रति 10 ग्राम गिर चुकी है। वैश्विक बाजारों में भी गिरावट

वैश्विक बाजारों में एक स्थिर अमेरिकी डॉलर के बीच आज सोने की कीमतें कम हो गईं। आज हाजिर सोना 0.3 फीसदी घटकर 1,933.37 डॉलर प्रति औंस हो गया, जबकि अमेरिका का सोना वायदा 0.4 फीसदी गिरकर 1,910.10 डॉलर प्रति डॉलर पर आ गया।

भारत में पिछले सप्ताह उपभोक्ता मामलों के मंत्री रामविलास पासवान ने सोने की जांच और हॉलमार्किंग केंद्रों के पंजीकरण और लाइसेंसों के नवीकरण के लिए एक ऑनलाइन प्रणाली की शुरुआत की।

विकास मंत्री रमेश ने पीएम को लिखा पत्र, JEE-NEET 2020 परीक्षा को टालने की मांग

हालांकि, जून 2021 से इस कारोबार में हॉलमार्किंग अनिवार्य हो जाएगी और तब सर्राफा दुकानदारों द्वारा बेचे जाने वाले सोने के लिए हॉलमार्क गुणवत्ता प्रमाणीकरण जरूरी होगा। अभी देश में 234 जिलों में 921 हॉलमार्किंग केंद्र हैं।

पासवान ने कहा, ‘सोने के आभूषणों की हॉलमार्किंग अनिवार्य होने के बाद पंजीकरण कराने वाले जौहरियों की संख्या बढ़कर पांच लाख पहुंच जाएगी। अभी यह मात्र 31,000 है। ऑनलाइन प्रणाली के तहत नया केंद्र स्थापित करने या मौजूदा लाइसेंस के नवीकरण के लिए आवेदन ऑनलाइन किया जा सकेगा।’

Exit mobile version