सोने-चांदी की कीमतों में आई भारी उछाल, जाने आज का वायदा भाव

सोना-चांदी कीमतसोना-चांदी कीमत
Loading...

बिजनेस डेस्क। कुछ दिनों लगातार सोने की कीमतों में गिरावट देखने को मिल रही थी। मगर आज मंगलवार को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर आई तेजी के कारण घरेलू बाजारों में उछाल आ गई हैं। सोने की कीमतों में आई इस उछाल पर एक्सपर्ट्स का कहना है कि रुपये में आई मज़बूती ने सोने से कीमतों में बड़ी तेजी को थाम दिया है।

दरअसल अमेरिका और चीन के बीच ‘ट्रेड वॉर’ को लेकर भी अनिश्चितता बरकरार है। इसीलिए, मंगलवार की सुबह दुनियाभर में सोने की कीमतों में बड़ा उछाल देखने को मिला। बता दें कि आज मंगलवार को देश की राजधानी दिल्ली में 24 कैरेट सोने की कीमतें 80 रुपये प्रति दस ग्राम तक बढ़ गई है।

वहीं, इंडस्ट्री डिमांड बढ़ने से घरेलू बाजार में चांदी भी महंगी हो गई है।एक किलोग्राम चांदी के दाम 101 रुपये तक बढ़ गए है। वहीं आज अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सोना 1,463 डॉलर प्रति औंस और चांदी 16.91 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया।

प्लेसमेंट सीजन के शुरू होते ही IIT छात्रों को मिला सबसे बम्पर ऑफर

सोने के नई कीमत

दिल्ली सर्राफा बाजार में मंगलवार को 99.9 फीसदी वाले सोने की कीमतें 38709 रुपये प्रति दस ग्राम से बढ़कर 38,789 रुपये प्रति दस ग्राम हो गई है। इस दौरान सोने की कीमतों में 80 रुपये प्रति दस ग्राम की तेजी आई है। इससे पहले सोमवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने का भाव 38,879 रुपये से गिरकर 38,718 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया था।

चांदी की नई कीमत

दिल्ली सर्राफा बाजार में एक किलोग्राम चांदी की कीमत 45,725 रुपये से बढ़कर 45,826 रुपये पर पहुंच गई है। औद्योगिक इकाइयों और सिक्का कारोबारियों की खरीदारी में तेजी के चलते चांदी के भाव में यह तेजी देखी गई है।

इस कारण आई कीमतों में तेजी

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के वीपी (कमोडिटीज रिसर्च), नवनीत दमानी का कहना है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की ओर से ब्राजील और अर्जेंटीना के खिलाफ शुरू की गई नई ट्रेड वॉर से सोने की कीमतों को निचले स्तर पर सहारा मिला हैं। इसके अलावा अमेरिका में आए कमजोर आर्थिक आंकड़ों से डॉलर में गिरावट आई है। जिसकी वजह से सोने की डिमांड गिर गई है।

Loading...
loading...

You may also like

लालू जी के संतान हैं, हम किसी से नहीं डरते : तेजस्वी

Loading... 🔊 Listen This News रांची। लालूजी जब