Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

साल के सबसे छोटे दिन पर Google ने बनाया खास एनिमेटेड Doodle

भारत में सर्दियों के मौसम ने अपना सितम दिखाना शुरू कर दिया है। देश भर में लगातार तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है। वहीं, 21 दिसंबर को विंटर सोलस्टाइस ठंड की मौसम की शुरुआत का प्रतीक है। ऐसे में Google ने आज एक एनिमेटेड डूडल बनाया है। सर्दियों का मौसम उत्तरी गोलार्ध में शुरू हो रहा है, जो 20 मार्च तक चलेगा।

21 दिसंबर को साल का सबसे छोटा दिन और सबसे लंबी रात होती है। विंटर सोलस्टाइस उस समय होता है जब सूर्य मकर रेखा पृथ्वी के सबसे पास होती है। भारतीय ज्योतिष में इसे मकर सायन कहते हैं।

बता दें कि ‘विंटर सोलस्टाइस’ की तरह ही गर्मियों में समर सोलस्टाइस भी होता है। यह जून में 21 तारीख के आस पास-होता है और इसका प्रभाव से बिल्कुल उल्टा होता है। गर्मियों में जब समर सोलस्टाइस होता है तो दिन सबसे लंबा और रात सबसे छोटी होती है।

डॉ. अदिति सिंह के सिर सजा मिसेज यूपी क्वीन का ताज

गौरतलब है कि भारत में पहाड़ों पर बर्फबारी और मैदानी इलाकों में ठंड का प्रकोप जारी है। आधे दिसंबर के बाद ठंड का मिजाज बहुत तेजी से बदला है, उत्तर भारत के राज्यों में तापमान में ठिठुरन बढ़ी है। मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, राजस्थान और मैदानी इलाकों के जमने की वजह पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी है।

Exit mobile version