Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

Republic Day पर गूगल ने बनाया शानदार डूडल, हाथ से पेपर काटकर बनाया गया परेड का दृश्य

Republic Day

Google Doodle on Republic Day

भारत आज अपना 74वां गणतंत्र दिवस (Republic Day) मनाने जा रहा है। गूगल (Google) ने खास डूडल (Doodle) के साथ आज के दिन को देशवासियों के लिए और खास बनाया है। आज का डूडल अहमदाबाद, गुजरात स्थित गेस्‍ट-कलाकार ‘पार्थ कोथेकर’ द्वारा तैयार किया गया है। खास बात ये है कि इस डूडल को हैंड-कट पेपर की मदद से तैयार किया गया है। इसमें नई दिल्‍ली के कर्तव्‍य पथ पर होने जा रही झांकी को चित्रित किया गया है।

डूडल कलाकृति को बेहद जटिल तरीके से हाथ से काटे गए कागज़ से तैयार किया गया है। डूडल में गणतंत्र दिवस परेड की झलकियों को शामिल किया गया है। इसमें राष्ट्रपति भवन इंडिया गेट, CRPF मार्चिंग दल और मोटरसाइकिल सवार दस्‍ता शामिल किया गया है। गूगल ने एक YouTube वीडियो शेयर कर दर्शाया है कि कैसे इस डूडल को पेपर काटकर तैयार किया गया है। कलाकार पार्थ बताते हैं कि इसे तैयार करने में 4 दिन (6 घंटे प्रतिदिन) का समय लगा।

गणतंत्र दिवस को दिया सम्‍मान

आज ही के दिन वर्ष 1950 में, भारत ने संविधान को अपनाने के साथ खुद को एक संप्रभु, लोकतांत्रिक और गणतंत्र राज्य घोषित किया था। भारत ने 1947 में ब्रिटिश साम्राज्य से अपनी स्वतंत्रता प्राप्त की और इसके तुरंत बाद अपने संविधान का मसौदा तैयार करना शुरू कर दिया।

गणतंत्र दिवस पर बनाए ट्राईकलर मोमोज

भारत की संविधान सभा ने संविधान के दस्तावेज पर चर्चा, संशोधन और अनुमोदन करने में दो साल का समय लिया और जब इसे अपनाया गया, तो भारत सबसे लंबे लिखित संविधान वाला देश बन गया। इस दस्तावेज़ को अपनाने से लोकतंत्र का मार्ग प्रशस्त हुआ और भारतीय नागरिकों को अपने प्रतिनिधियों का चुनाव करने का अधिकार मिला।

Exit mobile version