Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

Google ने खास Doodle से किया Chandrayaan-3 की सफलता को सलाम

Google

Google salutes the success of Chandrayaan-3

नयी दिल्ली। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने Chandrayaan-3 की सफल लैंडिंग को बखूबी अंजाम देकर जो इतिहास रचा, उसे देश और दुनिया भर के मुल्कों ने तो सराहा ही आज के युग की लाइफलाइन माने जाने वाले इंटरनेट सर्च इंजन Google ने भी अपने Doodle के माध्यम से भारत की इस शानदार कामयाबी को सलाम किया है।

गूगल (Google) महत्वपूर्ण अवसरों पर आकर्षक डूडल (Doodle) देकर घटना विशेष के महत्व को दर्शाता है और कल भारत के चंद्रयान मिशन Chandrayaan-3 की सफल लैंडिग की ऐतिहासिक घटना पर भी गूगल ने आकर्षक डूडल बनाया गया है। इस डूडल में गूगल की स्पेलिंग के दूसरे “ओ” अक्षर को चंद्रमा के आकार दिया गया है, जो मुस्कुरा रहा है और उसके दक्षिणी ध्रुव पर भारत के चंद्रयान को दिखाया गया है।

डूडल में एक जिफ भी लगाया गया है जिसमें चंद्रयान जब चांद की कक्षा में चक्कर लगा रहा था तो चांद उसे हैरानी से देखता है और जब चंद्रयान उसकी सतह पर उतरता है और रोवर सतह पर चलता है तो वह खुश हो जाता है। चांद के आस पास टिमटिमाते तारे में दिखाये गये हैं।

Chandrayaan-3 की सक्सेस पर पाकिस्तान में जश्न, केक काटकर कहा- India Rocked

गौरतलब है कि भारत का Chandrayaan-3 बेहद सटीकता के साथ चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर उतरा है। चंद्रमा का यह हिस्सा लैंडिंग के हिसाब से बेहद खतरनाक माना जाता है और यही वजह है कि अभी तक दुनिया के जिस भी देश ने यान भेजे हैं वह उसके इक्वेटोरियल रीजन पर ही उतारे गये हैं। कोई देश चांद के दक्षिणी ध्रुव पर उतर नहीं पाया लेकिन कल भारत के चंद्रयान-3 ने इसी हिस्से पर उतरकर एक नया इतिहास रचा, जिसे आज दुनिया अपने अपने तरीके से सलाम कर रही है।

Exit mobile version