Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

गोरखपुर से लखनऊ की उड़ान आज से शुरू, CM योगी ने किया शुभारंभ

cm yogi

गोरखपुर से लखनऊ की उड़ान आज से शुरू

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की पहल पर रविवार से प्रदेश की राजधानी लखनऊ के लिए विमान सेवा शुरू हो गई। एलाइंस एयर (एयर इंडिया) की गोरखपुर-लखनऊ पहली फ्लाइट को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय नागरिक उड्डयन व शहरी विकास राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) हरदीप सिंह पुरी ने हरी झंडी दिखाकर नई उड़ान सेवा का शुभारंभ किया। मुख्यमंत्री और केंद्रीय राज्यमंत्री ने यहां सिविल एयरपोर्ट टर्मिनल भवन के विस्तार का शिलान्यास भी किया।

इस अवसर पर सीएम योगी ने कहा कि “आज गोरखपुर के साथ उत्तर प्रदेश के पांच हवाई अड्डों से प्रमुख शहरों के लिए हवाई सेवा शुरू हो रही है। दो नई उड़ान की शुरूआत 29 मार्च से हो जाएगी।”

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को गोरखपुर में महायोगी गुरु गोरखनाथ सिविल एयरपोर्ट टर्मिनल भवन के विस्तार का शिलान्यास भी किया। इसका निर्माण पूर्ण होते ही टर्मिनल में 200 और यात्रियों के ठहराव की क्षमता बढ़ जाएगी। इस कार्य के लिए केन्‍द्र सरकार ने 26.87 करोड़ रुपये की धनराशि स्‍वीकृत की है। टर्मिनल भवन का विस्तारीकरण पूर्ण होते ही कई नई फ्लाइट्स भी शुरू हो सकेंगी।

हृदय रोग संस्थान में शिफ्टिंग के दौरान दो मरीजों की मौत पर सीएम योगी ने दिये यह निर्देश

सीएम योगी ने कहा कि “गोरखपुर से सात प्रमुख शहरों के लिए फ्लाइट उपलब्ध है और इसका आगे भी विस्तार होता रहेगा। मेरठ से दिल्ली रैपिड रेल का काम तेजी से जारी है। गोरखपुर में मेट्रो ट्रेन की कार्ययोजना पर काम चल रहा है। वाराणसी और प्रयागराज को लाइट मेट्रो रेल की सौगात मिलने जा रही है। हवाई सेवा से क्षेत्र का तेजी से विकास होता है।” वहीं केंद्रीय नागरिक उड्डयन और शहरी विकास राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि सीएम योगी के प्रयास से गोरखपुर समेत पूरे यूपी में तेजी से हवाई सेवा का विस्तार हुआ है। गोरखपुर में जल्द ही विमानों की नाईट लैंडिंग सुविधा भी उपलब्ध होगी। साथ ही अप्रन के विस्‍तारीकरण का कार्य भारतीय वायुसेना के माध्‍यम से किया जाने वाला है।

हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि “आने वाले समय में गोरखपुर से 13 नहीं, 30 फ्लाइट की सुविधा होगी. कोविड संक्रमण काल मे भी उड़ान के मामले में यहां का ग्रोथ रेट 98 फीसद रहा है। उत्तर प्रदेश पहला राज्य है, जिसकी अपनी सिविल एविएशन पॉलिसी है। उन्होंने प्रदेश सरकार की ओडीओपी योजना की सराहना करते हुए कहा कि सीएम योगी ने इसे आत्मनिर्भरता और रोजगार का सफल मॉडल बनाया है।”

10वीं शताब्दी में चंद शासनकाल से खेली जा रही है कुमाउंनी शास्त्रीय होली

इस अवसर पर पूर्व केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री व राज्यसभा सदस्य शिव प्रताप शुक्ल, सांसद कमलेश पासवान, रविकिशन, राज्यसभा सदस्य जयप्रकाश निषाद, विधायक डॉ. राधामोहन दास अग्रवाल, डॉ विमलेश पासवान, संगीता यादव, विशेष सचिव व निदेशक उड्डयन मुख्यमंत्री विशाख जी, एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के अध्यक्ष अनुज अग्रवाल, क्षेत्रीय कार्यपालक अधिकारी डीके कामरा, गोरखपुर एयरपोर्ट के निदेशक प्रभाकर वाजपेयी आदि मौजूद रहे।

Exit mobile version