Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

जेईई मेन परीक्षा में मल्टीपल च्वाइज के ज्यादा सवाल पर सरकार कर रही है विचार

jee main

जेईई मेन

नई दिल्ली| इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश के लिए आयोजि होने वाली परीक्षा को लेकर केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय साल में तीन से चार बार कराने पर विचार कर रहा है। वर्तमान में यह परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाती है। यह जानकारी आज केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने दी। इसके साथ ही जेईई मेन एग्जाम में मल्टीपल च्वाइज सवाल बढ़ाने पर भी सरकार विचार कर रही है। जिससे स्टूडेंट्स के तनाव को कम किया जा सके।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि शिक्षा मंत्रालय लगातार परिस्थिति पर नजर बनाए रखे हैं और अगर जरूरत पड़ी तो जेईई मेन एग्जाम 2021 का सिलेबस भी कम किया जाएगा।  उन्होंने कहा कि हालांकि परिस्थितियों को ध्यान में रखकर ही कोई भी फैसला लिया जाएगा।

हरियाणा में 14 दिसम्बर से बोर्ड परीक्षार्थियों के लिए खुलेंगे स्कूल

उन्होंने कहा कि सीबीएसई ने बोर्ड परीक्षा का 30 फीसदी सिलेबस कम कर दिया है।इसको देखते हुए जेईई मेन 2021 और नीट 2021 परीक्षाओं का सिलेबस कम करने पर गहन विचार विमर्श चल रहा है।बहुत से राज्य के बोर्डों ने अपना सिलेबस कम नहीं किया है। हम देख रहे हैं कि कितने प्रश्न कम किए जाएं तो सभी बोर्डों का सिलेबस उसमें कवर हो जाए। जिसका सिलेबस कम किया गया है और जिसका सिलेबस कम नहीं किया गया, सभी बच्चें जेईई मेन और नीट का पूरा पेपर अटेम्प्ट कर सकें, ऐसे जेईई मेन  व नीट एग्जाम पैटर्न पर विचार कर रहे हैं।

जेईई और नीट परीक्षा की तारीखों को लेकर शिक्षा मंत्री ने कहा कि  नीट और जेईई की परीक्षाओं की तारीख बहुत पहले ही स्टूडेंट्स को बता दी जाएंगी, जिससे उन्हें किसी प्रकार की समस्या न हो।

उन्होंने बताया कि परीक्षा के लिए सिलेबस को कम करने पर भी विचार चल रहा है। उन्होंने बताया कि हमें सुझाव मिले हैं कि जेईई मेन की परीक्षाओं का स्थगित करों या अवसरों को साल में दो बार से ज्यादा दो। इसको लेकर मंत्रालय विचार कर रहा है कि जेईई मेन परीक्षा साल में तीन बार या चार बार आयोजित की जाए।

Exit mobile version