Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

किसानों की आय दोगुना करने का हर संभव प्रयास कर रही है सरकार : पीएम मोदी

Mann ki baat

Mann ki baat

नई दिल्ली। एनडीए सरकार की फ्लैगशिप कार्यक्रम पीएम-किसान योजना के दो साल पूरे होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि सरकार किसानों की आय दोगुना करने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है, और कृषि में बदलाव लाने के लिए अब तक कई पहल की जा चुकी है। प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि केंद्र सरकार के पास न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) में एक ऐतिहासिक वृद्धि की शुरुआत करने का सम्मान है।

मानसून सत्र के दौरान पिछले साल सितंबर में लागू तीन नए कृषि कानूनों को वापस लेने और एमएसपी की गारंटी के लिए पिछले तीन महीनों से दिल्ली की विभिन्न सीमाओं पर चल रहे किसान आंदोलन के बीच प्रधानमंत्री का यह बयान सामने आया है। पीएम-किसान योजना को बुधवार को दो साल पूरे हो गए हैं। मोदी ने कहा कि कार्यक्रम किसानों की गरिमा और समृद्धि सुनिश्चित करने के उद्देश्य से शुरू किया गया था।

1 अप्रैल से करना होगा 12 घंटे काम, बदल जाएंगे पीएफ़ और सैलरी के नियम

प्रधानमंत्री ने ट्वीट की एक श्रृंखला में कहा कि आज के दिन, 2 साल पहले पीएम-किसान योजना की शुरुआत एक उद्देश्य के साथ की गई थी। ताकि हमारे मेहनती किसानों के लिए गरिमा के साथ-साथ समृद्धि सुनिश्चित हो सके, जो हमारे देश को खिलाने के लिए दिन-रात काम करते हैं। हमारे किसानों का तप और जुनून प्रेरणादायक है।

उन्होंने कहा कि पिछले सात वर्षो में, भारत सरकार ने कृषि को बदलने के लिए कई पहल की हैं। बेहतर सिंचाई से लेकर उच्च तकनीक, उचित फसल बीमा के लिए अधिक ऋण और बाजार, बिचौलियों को खत्म करने के लिए मृदा स्वास्थ्य पर ध्यान केंद्रित करना, आदि प्रयास सभी शामिल हैं।

हमारी सरकार को एमएसपी में एक ऐतिहासिक वृद्धि की शुरूआत करने का सम्मान प्राप्त है। हम किसानों की आय को दोगुना करने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं। यह प्रधानमंत्री किसान निधि, प्रधानमंत्री-किसान योजना की दूसरी वर्षगांठ थी। प्रधानमंत्री ने 24 फरवरी, 2019 को उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में एक समारोह में इस योजना का शुभारंभ किया था।

Exit mobile version