Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

कोरोना को फैलने से रोकने के लिए सरकार हरसंभव प्रयास कर रही : मौर्य

उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा है कि सरकार का प्रयास है कि जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ समाज के अन्तिम पायदान पर खड़े व्यक्ति तक पहुंचे।

श्री मौर्य ने बुधवार को बुलंदशहर के स्नेहा गार्डन में लोक निर्माण विभाग द्वारा 6243140 रूपयों की लागत से निर्मित 15 सड़कों का लोकार्पण एवं 21 सड़कों का शिलान्यास करते हुए कहा कि सरकार का प्रयास है कि जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ समाज के अन्तिम पायदान पर खड़े व्यक्ति को मिले।

उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए प्रदेश सरकार हर स्तर पर प्रयास कर रही है। कोविड अस्पतालों के माध्यम से निःशुल्क स्वास्थ्य सेवायें उपलब्ध करायी जा रहा है। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए हम सभी को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने तथा फेस मास्क, हेण्ड सेनेटाइजर समेत अन्य उपाय करते हुए स्वयं एवं अपने परिवार, आस-पास के लोगाें को बचाना है। उन्होंने यह भी कहा कि सरकार द्वारा मुख्यमंत्री के मार्गदर्शन में इस कोरोना काल में भी विभिन्न लाभकारी योजनाओं के माध्यम से विकास के पथ पर आगे बढ़ा जा रहा है।

गोरखपुर : कोरोना की समय पर जानकारी न देने पर पांच अस्पतालों को नोटिस

उप मुख्यमंत्री ने लोकार्पण/शिलायन्यास कार्यक्रम में सदर विधायक स्वर्गीय वीरेन्द्र सिंह सिरोही को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि उनके जाने से एक अपूर्णीय क्षति हुई है। वह सदैव क्षेत्र के विकास के लिए अग्रसर रहे हैं। उन्होंने सदर विधानसभा क्षेत्र में आमजनों की समस्याओं के मद्देनजर धमैड़ा के पास काली नदी पर पुल बनाये जाने की मांग की गई थी जिसको सरकार ने स्वीकृति प्रदान करदी है।

उन्होंने स्वर्गीय विधायक को याद करते हुए कहा कि उनकी स्मृति में जिलाधिकारी कार्यालय से चांदपुर रोड को वीरेन्द्र सिंह सिरोही मार्ग के नाम से करने की घोषणा की।

यूपी पुलिस इन एक्शन : लखनऊ में बाहुबली माफिया के चार गुर्गे गिरफ्तार

उप मुख्यमंत्री ने हाईवे मार्ग तिराहे पर विकसित हर्बल वाटिका बुलंदशहर के स्वतंत्रता सेनानी वीर विजय सिंह पर्थिक हर्बल वाटिका के नाम की घोषणा की। वाटिका में नीम, बेल एवं रूद्राक्ष का पौधा रोपित किया। उन्होंने कहा कि हर्बल वाटिका वीर क्रान्तिकारी विजय सिंह पथिक जी के नाम पर विकसित की गई है। उन्होंने कहा कि इस हर्बल वाटिका के माध्यम से हमें वीरों को नमन करने का सौभाग्य प्राप्त हुआ है। हर्बल वाटिका में क्रान्तिकारियों की प्रतिमा स्थापित की जाये जिससे लोगों को उनके जीवन से प्रेरणा मिल सके।

श्री माैर्य ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा छात्रों का उत्साहवर्धन किये जाने के उद्देश्य से मेधावी छात्रों के घर तक लोक निर्माण विभाग द्वारा डाॅ0 एपीजे अब्दुल कलाम पथ के नाम से छात्र की फोटो एवं नाम अंकित किये जाते हैं। साथ ही जिस विद्यालय में मेधावी छात्र पढ़ते हैं यदि वहां विद्यालय की सड़क सही नहीं है तो उन्हें तैयार किया जा रहा है। इसी प्रकार प्रदेश सरकार द्वारा खेल में स्वर्ण पदक जितने वाले खिलाड़ियों का उत्साह बढ़ाये जाने के लिए मेजर ध्यान चन्द पथ के नाम से खिलाड़ी की फोटो नाम सहित सड़क बनायी जा रही है।

कोरोना पॉ​जिटिव मनीष सिसोदिया की तबीयत बिगड़ी, LNJP में भर्ती

उन्होंने कहा कि बुलन्दशहर में बाॅक्सिंग खिलाड़ी सतीश, क्रिकेट में भुवनेश्वर कुमार, नोकायन एशिया में स्वर्ण पदक विजेता शान्ति स्वरूप एवं कबड्डी में अभिषेक सिंह द्वारा जिले का नाम रोशन किये जाने पर इनके घर तक सड़क का निर्माण किया गया है। लोक निर्माण विभाग द्वारा सीमा पर देश की सेवा करते हुए अपने प्राणों की आहूति देने वाले ऐसे वीर जवानों को श्रद्धांजलि दिये जाने के लिए जय हिन्द वीर पथ योजना के तहत उनके घर तक सड़क बनायी जा रही है। बुलन्दशहर के ग्राम परवाना के निवासी हन्दवाड़ा में शहीद हुए कर्नल आशुतोष शर्मा के पैतृक आवास तक सम्पर्क मार्ग का निर्माण किया जा रहा है। लोक निर्माण विभाग की ओर से उत्तर प्रदेश में सड़कों के किनारे रिक्त स्थानों पर पर्यावरण को सुरक्षित एवं हरा-भरा बनाये रखने के उद्देश्य से हर्बल पार्को की स्थापना करते हुए सराहनीय कार्य किया जा रहा है। इसी के क्रम में भूड़ चौराहे के समीप एवं हाईवे मार्ग के तिराहे पर हर्बल गार्डन विकसित किया रहा है।

Exit mobile version