Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

सरकार एक-एक पल जनता के लिए कर रही है कार्य : सीएम पुष्कर

Pushkar Singh Dhami

Pushkar Singh Dhami

प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बुधवार को जिले के प्रथम दौरे पर जिलेवासियों को कई सौगातें दीं। उन्होंने सोबन सिंह जीना विश्वविद्यालय के कैंपस और जिला अस्पताल में आईसीयू का शुभारंभ करने के साथ ही 94 लाख 24 लाख 23 हजार की 42 योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया। उन्होंने अपने 103 दिन के कार्यकाल में किए गए कार्यों को गिनाते हुए कहा कि सरकार एक-एक पल जनता के लिए कार्य कर रही है।

आज दोपहर को डिग्री कॉलेज मैदान में सीएम धामी का हेलीकॉप्टर उतरा। यहां आयोजित कार्यक्रम में सीएम ने कहा कि इलाके की कई वर्षों चली आ रही रेल मार्ग की मांग का सपना अब पूरा होने जा रहा है। टनकपुर से बागेश्वर नई ब्रॉड गेज रेल लाइन के फाइनल लोकेशन सर्वे को मंजूरी दे दी गयी है, जिसके लिए 28.95 लाख की धनराशि भी स्वीकृति दी गयी है। यह जिले के लिए बेहतरीन सौगात है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार लगातार ही जनहित के फैसले ले रही है। युवाओं को रोजगार देने पर कार्य कर रही है। विभागों में रिक्त चल रहे 24000 पदों पर भर्ती एवं युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के तहत ऋण वितरित किए जा रहे हैं। आशा कार्यकत्रियों की मांग को पूरा करते हुए उनके मानदेय के अन्तर्गत एक हजार और प्रोत्साहन राशि के रूप में पांच सौ बढ़ा दिये हैं। गांव के विकास में अहम योगदान निभाने वाले ग्राम प्रधानों का मानदेय 3500 तक बढ़ाया है। उपनल कर्मचारियों के मानदेय में दो से तीन हजार रूपये तक की बढ़ोत्तरी की गयी है।

उन्होंने कहा कि मेरे कार्यकाल के 103 दिन पूर्ण होने तक 320 से अधिक फैसले लिये हैं। सरकार एक-एक पल आम जनता के हित के लिये कार्य कर रही है। आम जनता के लिये सरकार के द्वार हर वक्त खुले हैं। उन्होंने कहा कि सरकार की प्राथमिकता ग्रामीण एवं दूरस्थ क्षेत्र में निवासरत व्यक्ति तक विकास की योजनाओं को पहुंचाना है। उन्होंने जनता की समस्याओं की निस्तारण त्वरित गति से करने, इसमें किसी प्रकार की कोई ढिलाई एवं शिथिलता नहीं बरतने के निर्देश दिए।

तीन लाख में केवल दस हजार महिलाएं थीं, अब 30 हजार महिला पुलिस : सीएम योगी

इस मौके पर सांसद अजय टम्टा, उच्च शिक्षा, सहकारिता एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत, मंत्री स्वामी यतिस्वरानंद, अध्यक्ष जिला पंचायत बंसती देव, विधायक बागेश्वर चन्दन राम दास, कपकोट बलवंत सिंह भौर्याल, जिलाध्यक्ष भाजपा शिव सिंह बिष्ट, पूर्व विधायक शेर सिह गढिया, प्रदेश उपाध्यक्ष युवा मोर्चा सुरेश गढिया, जिलाधिकारी विनीत कुमार, पुलिस अधीक्षक अमित श्रीवास्तव, कुलपति सोबन सिंह जीना विश्वविद्यालय अल्मोंडा नरेन्द्र भण्डारी मौजूद रहे।

कई घोषणाएं भी कर गए सीएम-

सीएम धामी ने हाईस्कूल भगरतोला का उच्चीकरण, तहसील गरुड़ में सब रजिस्टार की नियुक्ति, राजकीय इंटर कॉलेज गरुड़ एवं सिरकोट में इंटरमीडिएट में गणित विषय का सृजन एवं प्रवक्ता की नियुक्ति, तहसील गरुड़ में बार भवन के निर्माण हेतु 25 लाख की धनराशि, इंटर कॉलेज गागरीगोल में विज्ञान विषय की मान्यता, विधानसभा बागेश्वर के अंतर्गत काफलीगैर में महाविद्यालय एवं गरुड़ में पीजी कक्षाएं संचालित कराने की घोषणा, जनपद बागेश्वर में सर्किट हाउस का निर्माण, चण्डिका एवं नीलेश्वर मंदिर को पर्यटन की दृृष्टि से विकसित करने, महायोजना पर आकलन कर कार्रवाई करने, जिला अस्पताल भवन की स्वीकृति के साथ ही सरयू नदी बागनाथ मंदिर के समीप मिनी झील का निर्माण करने की घोषणा की।

सीएम ने स्वरोजगार योजनाओ के नौ लाभार्थियों को 45 लाख के चेक बांटे और जिला योजना से स्वीकृति 10 लाख से युवाओं को स्वरोजगार योजना से जोड़ने के लिए फिश-डिश मोबाइल प्रचार वैन का भी शुभारंभ किया गया ।

शिलान्यास और लोकार्पण-

सीएम धामी ने 5957.47 लाख की लागत की 21 योजनाओं का लोकार्पण तथा 3466.76 लाख की 21 योजनाओं का शिलान्यास किया गया। योजनाओं में उत्तराखण्ड पेयजल निगम बागेश्वर के अन्तर्गत विधानसभा क्षेत्र बागेश्वर में पुलिस लाइन, छतीना, मेहरबूंगा, ढेलापाटन पंपिंग पेयजल योजना का निर्माण कार्य का लोकार्पण जिसकी लागत 449.97 लाख, उत्तराखण्ड पेयजल निगम बागेश्वर के अन्तर्गत विधासभा क्षेत्र बागेश्वर में गरूड़ ग्राम समुह पंपिंग पेयजल योजना जिसकी लागत 159.23 लाख, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना बागेश्वर विधानसभा क्षेत्र के अन्तर्गत दाणुछीना से लोभचक-उडियार मोटरमार्ग 5.075 किमी लागत 263.38 लाख आदि अनेक कार्य शामिल हैं।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने सोबन सिंह जीना विश्वविद्यालय के अल्मोडा के अधीन पंडित बद्री दत्त पांडे परिसर को लोकार्पण किया गया। जिला चिकित्सालय बागेश्वर में द्वितीय तल में 75.33 लाख लागत से बने 06 आईसीयू बेड का भी लोकार्पण किया गया।

सीएम को सौंपा ज्ञापनों का पुलिंदा-

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को वरिष्ठ नागरिक कल्याण न्यास, रेल निर्माण संघर्ष समिति, पुरानी पेंशन बहाली संयुक्त मोर्चा, अतिथि शिक्षक,आंगनबाड़ी कार्यकत्री संगठन, डिप्लोमा नर्सेज, पूर्व केंद्रीय पैरामिलिट्री फोर्सेज कार्मिक संगठन, योग प्रशिक्षित सहित सड़क, शिक्षा, स्वास्थ्य सहित तमाम समस्याओं के ज्ञापन सौंपे गए।

Exit mobile version