Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

5वीं कर चुके युवाओं के लिए सरकारी नौकरियां, इस दिन से करें अप्लाई

accountant cum IT assistant

Government job

5वीं पास से लेकर बीए पास कर चुके युवाओं के लिए सरकारी नौकरी (Government Jobs) पाने का बहुत ही सुनहरा मौका है. नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग (NIOS) ने ग्रुप ‘ए’, ‘बी’ और ‘सी’ के विभिन्न पदों भर्तियों के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. इन पदों के लिए आवेदन की प्रक्रिया 30 नवंबर 2023 से शुरू होकर 21 दिसंबर 2023 तक चलेगी. इच्छुक अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट nios.cbt-exam.in या nios.ac.in पर आवेदन कर सकते हैं.

इस भर्ती प्रक्रिया के जरिए कुल 28 खाली पदों को भरा जाएगा. जिनमें ग्रुप ‘ए’ के 8, ग्रु ‘बी’ के 26 और ग्रुप ‘सी’ के कुल 28 पद शामिल हैं. ग्रुप ‘ए’ में उप निदेशक (क्षमता निर्माण कक्ष) के 1, उप निदेशक (शैक्षणिक) के 1 रिक्ति, सहायक निदेशक (प्रशासन) के 2 रिक्तियां और शैक्षणिक अधिकारी के 4 पद शामिल हैं. वहीं ग्रुप ‘बी’ में अनुभाग अधिकारी के 2, जनसंपर्क अधिकारी के 1, ईडीपी पर्यवेक्षक के 21, ग्राफिक कलाकार के 1 और जूनियर इंजीनियर (इलेक्ट्रिकल) के 1 पद हैं. ग्रुप ‘सी’ में असिस्टेंट के 4, स्टेनोग्राफर के 3, जूनियर सहायक के 10 और मल्टी टास्किंग स्टाफ के कुल 11 खाली पदों के लिए आवेदन मांगे गए हैं.

योग्यता- उप निदेशक (क्षमता निर्माण कक्ष) पद के लिए अभ्यर्थी के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी स्ट्रीम में मास्टर की डिग्री होनी चाहिए. वहीं सहायक निदेशक (प्रशासन) पद के लिए कैंडिडेट्स के पास किसी भी स्ट्रीम में ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए. वहीं एमटीए पदों के लिए प्राइमरी पास अधिकतम शैक्षणिक योग्यता निर्धारित की गई है.

जाने कब जारी होगी यूपी बोर्ड परीक्षा की डेटशीट, कहां मिलेगा टाइम टेबल

उम्र सीमा- विभिन्न पदों के लिए उम्र सीमा का निर्धारित अलग-अलग किया गया है. वहीं अधिकतम उम्र सीमा में ओबीसी वर्ग के अभ्यर्थी को तीन वर्ष और एससी व एसटी वर्ग के कैंडिडेट को 5 वर्ष की छूट दी गई है. इस भर्ती से संबंधित उम्र सीमा और शैक्षणिक योग्यता आदि की जानकारी के लिए अभ्यर्थी जारी नोटिफिकेशन को चेक कर सकते हैं.

चयन प्रक्रिया- चयन प्रक्रिया लिखित परीक्षा, स्किल टेस्ट और इंटरव्यू के जरिए संपन्न होगी. परीक्षा का पैटर्न आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया गया है. जिसे कैंडिडेट चेक कर सकते हैं.

Exit mobile version