Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

राज्यपाल ने अवशिष्ट जल रिचार्ज वॉटर एटीएम का किया शुभारम्भ

राज्यपाल ले ज गुरमीत सिंह (से.नि.) ने मंगलवार राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर राजभवन में जापानी पर्यावरण मंत्रालय से मान्यता प्राप्त डेकी कम्पनी की ओर से स्थापित एसटीपी अवशिष्ट जल रिचार्ज वॉटर एटीएम का शुभारम्भ किया।

यह वॉटर एटीएम 100 प्रतिशत तक जल को पुनः प्रयोग के लायक बना सकता है। डेकी कम्पनी की ओर से भारत में 200 स्थानों इस प्रकार के एसटीपी अवशिष्ट जल रिचार्ज वॉटर एटीएम स्थापित करने का विचार है।

इस अवसर पर राज्यपाल गुरमीत सिंह ने कहा कि आज स्वच्छ जल सबसे बड़ी चुनौती है। हमारे राज्य के चार धाम में से दो धाम गंगोत्री और यमुनोत्री ऐसे जल के स्रोत है जिन्हें हम पूजते हैं। देश को 40 प्रतिशत जल उत्तराखण्ड से मिलता है। हमारा देश के प्रति बहुत बड़ा उत्तरदायित्व है। जल की स्वच्छता और संरक्षण हमारी प्राथमिकता में होना चाहिए। राज्यपाल ने लोगों को जलसंचय और जल संरक्षण में योगदान देने की अपील की।

विश्व उर्दू दिवस पर उर्दू अकादमी ने सजाई शायरों की महफ़िल

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर राजभवन से इस एसटीपी अवशिष्ट जल रिचार्ज वॉटर एटीएम के शुभारम्भ पर प्रसन्नता व्यक्त की। उन्होंने युवाओं से वाटर इन्टरप्रयोन्यर बनने का आह्वान किया।

अपर प्रमुख सचिव अभिनव कुमार, डेकी कम्पनी से रियो वाजा, प्रोफेसर दुर्गेश पंत, शोधार्थी और विद्यार्थी उपस्थित थे।

Exit mobile version