Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

चने का पानी कम कर सकता है पेट की चर्बी, जानिए कैसे आपकी सेहत के लिए है फायदेमंद

Gram water

Gram water

भारतीय घरों में चने कई तरह से इस्तेमाल किये जाते हैं, कभी सब्जी बनाकर तो कभी चाट के रूप में। चने बेहद पौष्टिक माने जाते हैं और इसमें कई न्यूट्रीएंट्स भी होते हैं। खासकर तब जब इन्हें अंकुरित करके खाया जाए। लेकिन क्या आप जानते हैं कि चने को जिस पानी में भिगोया जाता है वह भी इसके पोषक तत्वों से भर जाता है!

जी हां… आप बिल्कुल सही समझे अंकुरित करने के बाद इसके पानी को फेंकना नहीं चाहिए क्योंकि इसमें विटामिन और मिनरल्स की भरपूर मात्रा होती है। फाइबर, प्रोटीन, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट्स, विटामिन के अलावा हेल्दी फैट्स और आयरन आदि भी पानी में घुल जाते हैं। जिससे, यह पानी भी न्यूट्रिशियस हो जाता है।

क्‍या कहते हैं अध्‍ययन

नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इनफार्मेशन के अनुसार जो लोग लो कैलोरी वाला भोजन करते हैं उन्हें वज़न कम करने में आसानी होती है। ऐसे में चने का पानी और चने दोनों ही वज़न घटाने के लिए अच्छे विकल्प माने जा सकते हैं। जो लोग अपने आहार में चने को किसी भी तरह से शामिल करते हैं, उनके मोटे होने का खतरा 53% तक कम हो जाता है।

पेट की चर्बी कम कर सकता है चने का पानी

110 ग्राम चने को एक रात भिगोकर रखने के बाद उबाल लें। फिर इसे कूकर में डालकर सीटी लगा लें। अब चने को छान कर पानी अलग कर लें, स्वाद बढ़ाने के लये इस पानी में काला नमक, पुदीना और जीरा पाउडर मिला कर इसे रोज पिएं। इस तरह ये आपके बैली फैट को बर्न करने में आपकी मदद करेगा।

 

Exit mobile version