Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

लंबे वक़्त तक बालों में रहेगा हेयर कलर, बस फॉलो करें ये टिप्स

Hair Color

Hair color

आज के समय में हेयर कलर (Hair Color) ऐसी चीज है जो ज्यादातर लोग इस्तेमाल करते हैं। पहले उम्र के साथ बालों पर सफेदी आती थी लेकिन खराब लाइफस्टाइल की वजह से सेहत पर इतना बुरा असर पड़ा है कि अब कम उम्र के बच्चों के भी बाल सफेद होने लगे हैं। बाजार में हेयर कलर हर ब्रांड के मिलते हैं।

लेकिन कोई भी हेयर कलर (Hair color) कितना भी दावा कर लें कि हेयर कलर एक बार लगाने के बाद महीने भर तक चलेगा तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। ऐसे में बार बार बालों पर हेयर कलर लगाना हर बार पॉसिबल नहीं होता। आज हम आपको कुछ ऐसे हेयर टिप्स बताएंगे जिन्हें अपनाकर आप लंबे समय तक बालों पर हेयर कलर टिका सकते हैं।

बालों पर कोई भी शैंपू लगाना आपके हेयर कलर को कमजोर कर सकता है। इसलिए अगर आप बालों पर हेयर कलर का इस्तेमाल कर रहे हैं तो उन शैंपू को बिल्कुल ना खरीदें जिसमें सोडियम लौरिल सल्फेट का इस्तेमाल किया गया हो। ये शैंपू एसएमएस युक्त होते हैं जिनसे बाल धोने पर बहुत झाग बनता है। झाग वाले शैंपू में प्राकृतिक तेल बहुत कम होता है। जिसकी वजह से हेयर कलर बालों पर कमजोर हो जाता है। इसलिए बालों पर एसएमएस फ्री शैंपू का ही इस्तेमाल करें।

बालों को हवा में सूखने दें

हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि बालों को हवा में सूखने दें। ऐसा इसलिए क्योंकि हेयर कलर वाले बालों में हीट, स्टायलिंग, हेयर ड्रायर का इस्तेमाल कम से कम करना चाहिए। ये सब बालों को नुकसान पहुंचाते हैं।

गर्म पानी से ना धोएं बाल

हेयर कलर वाले बाल में इस बात का ध्यान रखें कि बालों को गर्म पानी से ना धोएं। ऐसा इसलिए क्योंकि गर्म पानी का इस्तेमाल करने से बालों के क्यूटिकल्स खुलकर सूज जाते हैं। इस वजह से हेयर कलर का रंग फेड हो जाता है। इसलिए बालों तो बिल्कुल भी गर्म पानी से ना धोएं।

Exit mobile version