Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

बालों पर लगाएं होममेड कंडीशनर, जानें बनाने का तरीका

Hair conditioner

Hair conditioner

कंडीशनर बालों (Hair Conditioner) को मुलायम और चमकदार बनाने के लिए काम में लिया जाता हैं। कंडीशनर से बालों का रूखापन खत्म होता है और बाल सुलझे रहते हैं। बाजार में कई तरह के कंडीशनर मिलते हैं जो कि बहुत महंगे और शरीर के लिए नुकसानदायक भी होते हैं। इसलिए बालों को अच्छे से कंडीशनर करने के लिए घरेलु वस्तुओं का इस्तेमाल करना उचित रहता हैं। क्योंकि इनसे कोई नुकसान भी नहीं होता है और काम कीमत में काम हो जाता हैं। तो आइये जानते हैं उन घरेलू चीजों के बारे में जो कंडीशनर (Hair Conditioner) के काम आती हैं।

* दूध और केला

एक कप दूध, एक केला और एक चम्मच नारियल का तेल। सबको मिलकर किसी ब्रश की सहायता से बालों के सिरे से अंत तक लगाएं उसके बाद बालों को शावर कैप से ढक लें। 20 मिनट बाद बाल धो लें।

* चाय पत्ती का पानी

चाय की पत्ती को पानी में उबालकर छानकर ठंडा करके रखें। शैम्पू के बाद आखिरी रिंस चाय पत्ती के पानी से दें।

* एवोकैडो

एवोकैडो मे फैटी एसिड होते हैं। जो बालों को नैचुरली मैनेजेबल और साइनी बनाते हैं। एवोकैडो के गूदे में 2 बड़े चम्मच ओलिव आयल, 2 बड़े चम्मच पानी, और 2 बड़े चम्मच मलाई मिलाये। कम से कम 20 मिनट तक बालों में लगा रहने दें। फिर बाल धो दें। इस पैक से बाल काले और चमकदार हो जाते हैं।

* अंडा

बाल और स्वास्थ दोनों के लिए अंडा बहुत ही फायदेमंद होता है। ये न केवल आपको अंदरूनी शक्ति प्रदान करता है अपितु आपके complexion को अच्छा करने में भी मदद करता है। इसी प्रकार बालों को भी अंदर से मजबूती प्रदान कर ये उनमे चमक लेकर उन्हें मुलायम बनाने में मदद करता है। बालों को कंडीशन (Hair Conditioner) करने का ये एक अच्छा स्त्रोत्र है।

* शहद

त्वचा और बालों दोनों के लिए शहद बेहद फायदेमंद होता है। इसके प्रयोग से बालों से सम्बंधित कई समस्याओ को आसानी से हल किया जा सकता है। शहद की मदद से आप भी अपने बालों को प्राकृतिक रूप से कंडीशन (Hair Conditioner) कर सकती है।

* पुदीना

एक कटोरी पुदीना की पत्तियां और तीन गिलास पानी को एक साथ उबालें। इस पानी को ठंडा करें । शैम्पू के बाद आखरी रिंस पुदीना वाले पानी का दें। बाल खूबसूरत बनेंगे।

* सिरका

अंडे का पीले वाले हिस्से को फैंट कर उसमें सिरका, ओलिव आयल, निम्बू का रस मिलाकर बालों पर लगाएं। 20 मिनट बालों पर लगाकर रखें फिर बाल धो दें।

* मेयोनेज और अंडा

मेयोनेज और अंडा को मिलकर बालों में लगाये। यह भी एक बहुत अच्छा कंडीशनर (Hair Conditioner) है। यह बालोँ की ड्राइनेस कम करता है और हेयर फॉलिकल को मज़बूती भी देता है। इसे हफ्ते में दो बार लागाएं।

Exit mobile version