Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

रूखे और बेजान बालों को इस तरह करें रिपेयर

frizzy hair

frizzy hair

घने, चमकदार और मुलायम बाल (Hair)  व्यक्तित्व को निखारते हैं लेकिन उन पर किया जाने वाला तरह-तरह का एक्सपेरिमेंट उनको रुखा और बेजान बना देता है। ज्यादातर लोग बालों को वॉल्यूम, स्टाइल और ड्राय करने के लिए इलेक्ट्रॉनिक चीजों का इस्तेमाल करते हैं। जिसकी वजह से बाल रूखे और बेजान (Dry Hair) हो जाते हैं। ऐसे में अगर आप भी ऐसा करते है या करते थे और आपके बाल भी डैमेज हो गए हैं तो हम आपके लिए डैमेज हुए बालों (Hair) को रिपेयर करने के कुछ आसान तरीके लेकर आए है। तो चलिए जानते है इनके बारे में…

दहीं

दहीं बालों के लिए कंडीशनर का काम करता है। यह बालों (Hair) को मुलायम और चमकदार बनाता है और रूसी की समस्या को भी दूर करता है। इसके लिए आप दही में एक चम्मच शहद मिलाकर एक पेस्ट बनाएं और इसे बालों में 15-20 मिनट तक लगा रहने दे ऐसा करने से आपके बालों की खोई हुई चमक वापिस लौट आएगी।

एलोवेरा

बालों को पोषण पहुंचाने का सबसे अच्छा और आसान तरीका है एलोवेरा का इस्तेमाल। एलोवेरा हमारी स्किन और बाल दोनों के लिए फायदेमंद होता है। एलोवेरा अच्छा मॉइस्चराइजिंग पदार्थ है। इसका बालों में इस्तेमाल करने के लिए आप एलोवेरा के ताजे पत्ते से आप एलोवेरा निकाल सकते हैं और उसे बालों पर लगाएं। ऐसा करने से आपके बालों में शाइन आएगी। आप हफ्ते में दो बार इसको बालों पर लगा सकते हैं।

अंडा

डैमेज बालों (Hair) को नरिश करने के लिए आप अंडे का इस्तेमाल कर सकते हैं। अंडे में प्रोटीन मौजूद होता है जो बालों की ग्रोथ के लिए बहुत जरूरी है। इसके लिए आपको हफ्ते में एक बार अंडे का हेयर मास्क बालों पर जरूर लगाना चाहिए। वहीं, बादाम तेल प्राकृतिक मॉइस्चराइजर और कंडीशनर की तरह काम करता है।

आप बादाम तेल और अंडे को मिलाकर एक मिश्रण तैयार कर लें। आप अंडे को फेंटकर बालों में लगा सकते हैं। फिर बालों के कुछ-कुछ भाग को लेकर इस मिश्रण को बालों की जड़ों से लेकर ऊपरी छोर तक लगाएं। बालों में करीब आधा घंटे तक लगे रहने के बाद शैंपू कर लें।

Exit mobile version