Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

डैंड्रफ हो जाएगी गायब, करें इस फल का इस्तेमाल

dandruff

dandruff

बालों में रूसी (Dandruff) का होना एक आम समस्या है, जिससे हममें से हर कोई परेशान रहता है। जब यह रूसी हद से ज्यादा बढ़ जाती है और हमारे कपड़ों कर गिरने लगती है, तब कई बार इस समस्या के कारण हमें दूसरों के सामने शर्मिंदा भी होना पड़ता है।

बहुत सारे ऐड महँगे और रूसी (Dandruff) हटाने का दावा करने वाले शैम्पू  से हमारे सिर की रूसी तो नहीं जाती । परंतु हमारे सिर के बचे-कुचे बाल  जरूर चले जाते हैं। यदि सिर में रूसी हो तो इससे बाल झड़ने लगते हैं व उनकी वृद्धि रुक जाती है।

सर्दियों  में डैंड्रफ (Dandruff) की समस्या होना एक आम समस्या है। जिससे अधिकतर लोग परेशान रहते हैं। रूसी की समस्या एक फंगल इफेक्शन हैं जो मालासेजिया नामक यीस्ट के जमा हो जाने के कारण फैल जाती है। अगर इसे समय पर कंट्रोल नहीं किया गया तो कई कई इफेक्शन का कारण भी बन जाती हैं। इस समस्या से निजात पाने के लिए हम विभिन्न तरीके के शैंपू का इस्तेमाल करते हैं।

केला और सेब के सिरका से बना ये हेयर मास्क रुसी से छुटकारा पाने का सबसे कारगर इलाज हैं। जहां केले में विटामिन बी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो  ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करके स्किन को हेल्दी रखने में मदद करता है। वहीं सेर का सिरका को फंगस और जर्म्स को मारने वाले गुण पाए जाते हैं। जो आसानी से डैंड्रफ को खत्म करने में मदद करता है। जानिए इसका कैसे करे इस्तेमाल।

Exit mobile version