Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

हज कमेटी ऑफ इंडिया का एक्शन प्लान जारी, ऑनलाइन आवेदन शुरू

हज कमेटी ऑफ इंडिया Haj Committee of India

हज कमेटी ऑफ इंडिया

लखनऊ। हज कमेटी ऑफ इंडिया ने हज 2021 की तैयारियां शुरु कर दी हैं। शनिवार से ऑनलाइन आवेदन लिए जा रहे हैं। हज कमेटी ऑफ इंडिया ने हज एक्शन प्लान 2021 जारी किया है, जिसके तहत बिना मेहरम (पुरुष रिश्तेदार) हज यात्रा पर सऊदी अरब जाने वाली महिलाओं के लिए भी 500 सीटें आरक्षित की गईं है।

महिलाओं को तीन-तीन के ग्रुप में रखा जाएगा। ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 10 दिसंबर है। कोरोना के प्रकोप को देखते हुए प्लान में कई महत्वपूर्ण बदलाव भी किए गए हैं। 18 साल से कम और 65 साल से अधिक उम्र के लोग इस बार हज यात्रा पर नहीं जा सकेंगे।

Diwali Special Recipe: दीवाली पर बनायें स्वादिष्ट शाही पनीर, जानिए तरीका

हज कमेटी की वेबसाइट hajcommittee.gov.in पर आवेदन फॉर्म अपलोड कर दिया गया है। राजधानी लखनऊ सहित प्रदेश के सभी जिलों के आवेदक 7 नवंबर से ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। हज कमेटी ऑफ इंडिया की ओर से कोरोना के चलते किए गए बदलाव के तहत हज 2021 के लिए सिर्फ इन 10 इम्बार्केशन पॉइंट्स से सऊदी अरब के लिए फ्लाइट रवाना होंगी. यह पॉइंट्स हैं- अहमदाबाद, बेंगलुरु, कोच्चि, दिल्ली, गुवाहाटी, हैदराबाद, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई और श्रीनगर।

नए बदलाव के तहत हज 2021 के लिए अब देशभर से सिर्फ 10 इम्बार्केशन पॉइंट्स से ही हज जायरीन रवाना होंगे। जबकि बीते साल तक हज जायरीन 21 इम्बार्केशन पॉइंट्स से रवाना होते थे। वहीं सहारनपुर से लोकसभा सांसद हाजी फजलुर्रहमान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी को पत्र लिखकर हज यात्रा के लिए जाने वालों को आयकर रिटर्न दाखिल करने की बाध्यता को खत्म करने की मांग की है।

Exit mobile version