Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

आधा दर्जन कौवों के मरने से शहर में मचा हड़कंप, भोपाल भेजे गए नमूने

Bird Flu

Bird Flu

झांसी/सोनभद्र। बर्ड फ्लू की आशंका को देखते हुए सरकार ने प्रदेश में अलर्ट जारी किया है। झांसी और सोनभद्र तक बर्ड फ्लू की दस्तक हो गई है।

गुरुवार को झांसी के नगरा स्थित सेंट जूड चर्च परिसर के समीप रहस्यमयी तरीके से आधा दर्जन से अधिक कौवे मृत पाए गए। अचानक इतने पक्षियों के मरने की सूचना पर पशुपालन विभाग भी एलर्ट मोड पर आ गया। मृत कौवों को परीक्षण के लिए भेज दिया गया। वहीं, देशव्यापी एलर्ट को देखते हुए जनपद स्थित सभी पोल्ट्री फार्म्स में सर्तकतता बढ़ा दी गई है।

मध्य प्रदेश के कुछ जनपदों में पिछले कई दिनों से रहस्यमयी तरीके से कौवे के मरने की खबरें आ रही हैं। इनमें इंदौर में मृत कौवों में बर्ड फ्लू की पुष्टि भी हुई है। मप्र की सीमा से सटे होने के नाते झांसी में सतर्कतता बढ़ा दी गई। बृहस्पतिवार सुबह सेंट जूड चर्च परिसर के समीप अचानक से आधा दर्जन से अधिक कौवे मृत पाए गए।

अपहृत युवती के साथ गैंगरेप का वीडियो वायरल, छह दिन बाद भी मुकदमा दर्ज नहीं

आसपास के लोगों में एक साथ इतने कौवों को मृत देखकर हड़कंप मच गया। इसकी सूचना मुख्य पशुचिकित्साधिकारी को दी गई। थोड़ी ही देर में टीम भी वहां पहुंच गई। टीम ने इसे परीक्षण के लिए भिजवा दिया गया है। वहीं, सोनभद्र के डाला क्षेत्र में बुधवार की शाम नौ कौओं के मरने के मामले में अधिकारियों का कहना है कि संभवत: ठंड के कारण इनकी मौत हुई है।

मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डॉ. ए के श्रीवास्तव ने बताया कि डाला क्षेत्र में कौओं की मौत की खबर मिलने के बाद पशु चिकित्सा विभाग की टीम मौके पर गयी। उन्होंने बताया कि टीम को नौ कौए मरे मिले लेकिन प्रथम दृष्टया ठंड से मौत होने का अनुमान है। उन्होंने बताया कि फिर भी दो कौओं का सैम्पल जांच के लिए भोपाल भेज दिया गया है जिससे वास्तविकता की जानकारी हो सके।

कांग्रेस अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू के खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी, जानें पूरा मामला

एक प्रश्न के उत्तर में उन्होंने  कहा कि अभी तक जनपद में न तो किसी चूजे की मौत हुई है और न ही बर्ड फ्लू के कोई लक्षण मिले हैं।

Exit mobile version