Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

बुंदेलखंड और विंध्य में भाजपा के लिए गेम चेंजर साबित हुई हर घर नल योजना

Water

Water

लखनऊ। केन्द्र सरकार के जल जीवन मिशन (Jal jeevan mission) के तहत प्रदेश में चल रही हर घर नल योजना (Har Ghar Nal Yojana ) बुंदेलखंड और विंध्‍य में योगी सरकार के लिए गेम चेंजर साबित हुई। बुंदेलखंड और विंध्‍य क्षेत्र की सीटों पर जीत का सपना संजोये विपक्ष की उम्‍मीदों पर घर घर पहुंचे नल ने पानी फेर दिया। चुनाव परिणाम के आंकड़े इसके गवाह हैं । भाजपा ने बुंदेलखंड की 19 में से 16 और विंध्‍य क्षेत्र में मिर्जापुर की सभी पांच और सोनभद्र की चारों सीटों पर जीत दर्ज की है। विपक्ष इस क्षेत्र में एक भी सीट नहीं हासिल कर सका। जबकि बुंदेलखंड में महज 3 सीटों से संतोष करना पड़ा ।

चुनावी जानकारों के मुताबिक हर घर नल योजना ने चुनावी समीकरणों को बदलने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। खास तौर से कुछ साल पहले तक पानी की बूंद-बूंद को तरसने वाले बुंदेलखंड और विंध्य क्षेत्र में हर घर नल योजना ने भाजपा की प्रचंड जीत को रफ्तार दी।

पानी की इन क्षेत्रों में हमेशा किल्लत रहती थी। गर्मी शुरु होते ही पानी के लिए त्राहिमाम मचने लगता था। महिलाओं को मीलों दूर से पानी से भरे घड़े और बाल्टियां सिर पर ढोकर लाना पड़ता था। प्रदेश में भाजपा की सरकार बनने के बाद हर घर नल योजना का काम बुंदेलखंड और विंध्‍य क्षेत्र में तेजी से शुरू हुआ और हजारों घरों तक पीने का साफ पानी पहुंचा।

विधानसभा चुनावों में भाजपा को मिली प्रचंड जीत में बुंदेलखंड की 19 में से 16 विधानसभा सीटों पर भारतीय जनता पार्टी ने जीत हासिल कर इतिहास रचने का काम किया। तो समाजवादी पार्टी का गढ़ कहे जाने वाले विंध्य क्षेत्र के मिर्जापुर और सोनभद्र में भी भाजपा गठबंधन ने जीत का परचम लहरा दिया। कभी पानी की किल्लत से जूझने वाले बुंदेलखंड के 07 और विंध्य क्षेत्र के 02 जिलों के गांवों में पानी सप्लाई शुरू होने से यहां के हालात बदल गए।

योजना के माध्यम से अब तक 60 हजार से अधिक घरों तक पानी के कनेक्शन दिये जा चुके हैं और इनमें से 02 लाख 37 हजार से अधिक लोगों को योजना का सीधा फायदा मिलना शुरू भी हो चुका है। जबकि विंध्य क्षेत्र के मिर्जापुर में 8 योजनाओं के माध्यम से 18 हजार से अधिक परिवारों को पानी सप्लाई दी जा रही है। जबकि सोनभद्र में संचालित जल जीवन मिशन की 9 योजनाओं से 3 लाख 20 हजार से अधिक परिवारों तक फंक्शनल हाउस होल्ड कनेक्शन का लक्ष्य तेजी से पूरा कराया जा रहा है।

Exit mobile version