Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

मोदी का कार्यकाल आजाद भारत का स्वर्णिम युग: पुरी

Hardeep Puri

Hardeep Puri

लखनऊ। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की कार्यशैली की सराहना करते हुये केन्द्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी (Hardeep Puri) ने सोमवार को कहा कि श्री मोदी के पिछले नौ साल के कार्यकाल में उतने काम हो चुके है जो आजादी मिलने के बाद से 2014 के बीच कभी नहीं हुये थे।

मोदी सरकार के नौ साल के कार्यकाल के दौरान मिली उपलब्धियों का बखान करते हुये श्री पुरी ने कहा कि बीते नौ साल में जो काम हुए हैं, वो 1947 से अब तक नहीं हुए। 2019 में हमने कोरोना महामारी का सामना किया। इससे पहले हमारे हेल्थ सेक्टर की स्थिति अच्छी नहीं थी। पीपीई किट छोड़िए वैक्सिन मैन्यूफैक्चरिंग का काम बंद था। हमने वैक्सीन मैन्यूफैक्चरिंग और हेल्थ सेक्टर को सुदृढ़ किया।”

श्री पुरी (Hardeep Puri) ने ओडीएफ, अमृत मिशन के अंतर्गत नल से जल योजना, उज्जवला योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, स्वनिधि योजना पर भी विस्तार से आंकड़े रखे।

उद्यमी मित्रों का दो सप्ताह का प्रशिक्षण कार्यक्रम आरंभ

केंद्रीय मंत्री ने बताया कि आज भारत की जीडीपी 3.8 ट्रिलियन डॉलर है। जर्मनी और जापान हमसे थोड़ा आगे हैं। हम अगले दो साल में ही दुनिया के तीसरे नंबर की जीडीपी वाला देश होंगे। 2028 तक हमने सात ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था का लक्ष्य तय किया है। साथ ही 2040 तक हम 28 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने की ओर अग्रसर हैं।

उन्होंने देश में इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट पर चर्चा करते हुए कहा कि पिछले साल से लेकर इस साल तक 30 प्रतिशत कैपिटल एक्सपेंडिचर की ग्रोथ हुई है। हरदीप सिंह पुरी ने एयरपोर्ट, रोड नेटवर्क, नेशनल हाईवे को लेकर हुए कार्यों पर विस्तार से चर्चा की। उन्होंने बताया कि न सिर्फ हमारे हवाई अड्डे वर्ल्डक्लास हो रहे हैं बल्कि रेलवे स्टेशनों का भी कायाकल्प हो रहा है।

Exit mobile version