ख़ास खबरखेलराष्ट्रीय

हार्दिक पांड्या ने किया खुलासा, क्यों पहनते थे जर्सी नंबर 228

नई दिल्ली। भारतीय ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या ने काफी कम वक्त में क्रिकेट जगत में अपना प्रभाव छोड़ा है। उन्होंने 2016 में न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे इंटरनेशनल में डेब्यू किया था। इसके बाद उन्होंने लगातार अपने ऑलराउंड परफॉर्मेंस से इंप्रेस किया और टीम इंडिया का जरूरी हिस्सा बन गए। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने कई मौकों पर कहा भी है कि टीम को बैलेंस करने लिए हार्दिक पांड्या कितने जरूरी हैं।

हार्दिक पांड्या ने जब इंटरनेशनल क्रिकेट में कदम रखा तब वह 228 नंबर वाली जर्सी पहना करते थे। उनके जर्सी नंबर ने सबका ध्यान खींचा था, लेकिन कुछ वक्त बाद उन्होंने अपनी जर्सी का नंबर बदल कर 33 कर लिया। क्या आप जानते हैं कि पांड्या जर्सी नंबर 228 क्यों पहनते थे? अब इस राज से पर्दा उठ चुका है।

दरअसल, हाल ही में आईसीसी ने हार्दिक पांड्या की जर्सी नंबर 228 की तस्वीर शेयर करते हुए फैन्स से इस बारे में पूछा। आईसीसी ने ऑलराउंडर की जर्सी की फोटो ट्वीट करते हुए पूछा, ‘क्या आप बता सकते हैं कि हार्दिक पांड्या जर्सी नंबर 228 क्यों पहनते थे?’

आईसीसी के इस सवाल पर कुछ फैन्स ने इस राज से पर्दा उठाया और बताया कि हार्दिक क्यों इस नंबर वाली जर्सी पहना करते थे। फैन्स ने इस सवाल का जवाब देते हुए कहा, ”अंडर-16 के दौरान हार्दिक बड़ौदा के लिए खेलते थे। वह अंडर-16 में बड़ौदा के कप्तान थे और टीम के कप्तान रहते हुए उन्होंने शानदार दोहरा शतक जड़ा था। इस दौरान उन्होंने 391 गेंदों में शानदार 228 रन की पारी खेली थी। हार्दिक ने यह पारी 2009 में आठ घंटे में मुंबई अंडर-16 के खिलाफ रिलायंस क्रिकेट स्टेडियम में खेली थी।”

अंडर-16 में खेलते हुए जड़ा यह दोहरा शतक उनके पूरे करियर का इकलौता दोहरा शतक है। 2009 में खेले गए इस मैच में एक समय बड़ौदा ने महज 60 रनों पर चार विकेट गंवा दिए थे। इसके बाद हार्दिक पांड्या मैदान पर उतरे और दोहरा शतक जड़कर स्टार बन गए थे। हार्दिक ने उस मैच में पहली पारी में मुंबई के 5 बल्लेबाजों को भी आउट किया था।

बड़ौदा का यह ऑलराउंडर 2015 में आईपीएल टीम मुंबई इंडियंस के साथ जुड़ा। पांड्या मुंबई इंडियंस के तीन आईपीएल खिताबों में टीम का हिस्सा रहे। अगर हालात सामान्य होते तो हार्दिक पांड्या आईपीएल में मुंबई इंडियंस की तरफ से खेल रहे होते, लेकिन कोरोना वायरस की वजह से इस टूर्नामेंट को अनिश्चिचतकाल के स्थगित किया जा चुका है।

बता दें कि हार्दिक पांड्या अपनी बैक इंजुरी की वजह से काफी वक्त तक टीम इंडिया से बाहर थे। उन्होंने मार्च में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज के लिए वापसी की थी। इस सीरीज का पहला मैच बारिश की वजह से धुल गया था। इसके बाद कोरोना वायरस की वजह से इस सीरीज को रद्द कर दिया गया।

loading...
Loading...