ख़ास खबरराष्ट्रीयशिक्षा

हरियाणा बोर्ड के 10वीं का रिजल्ट 8 जून को होगा जारी

नई दिल्ली। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड 10वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम 8 जून को जारी करेगा। वहीं, 12वीं कक्षा की शेष परीक्षाएं 1 से 15 जुलाई के बीच आयोजित होंगी। यह जानकारी बोर्ड के चेयरमैन डॉ. जगबीर सिंह ने बुधवार को दी। उन्होंने बताया कि 10वीं का रिजल्ट पहले हो चुके चार पेपरों के आधार पर जारी किया जाएगा। पांचवें विषय में औसत अंक दे दिए जाएंगे। जो छात्र 11वीं कक्षा में साइंस (मेडिकल या नॉन मेडिकल) स्ट्रीम लेना चाहेंगे, उन्हें बाद में साइंस के पेपर में बैठना होगा।

बोर्ड ने 12वीं के शेष पेपरों को 1 से 15 जुलाई के बीच कराने की तैयारी कर ली है। इसके लिए विद्यार्थियों को 10 दिन पहले बता दिया जाएगा।

बता दें कि देश में कोरोनावायरस के खतरे को देखते हुए हरियाणा बोर्ड ने 10वीं और 12वीं की 19 मार्च के बाद होने वाली सभी परीक्षाएं स्थगित कर दी थीं। बीएसईएच की 10वीं क्लास की परीक्षाएं 4 मार्च से 27 मार्च के बीच आयोजित होनी थीं, जबकि 12वीं की परीक्षाएं 3 मार्च से 31 मार्च तक होनी थीं। 10वीं और 12वीं की परीक्षा इस बार कुल 7.41 लाख स्टूडेंट्स दे रहे हैं। इस बार शिक्षकों ने घर पर कॉपियां चेक की हैं।

बोर्ड सचिव राजीव प्रसाद ने कहा कि करीब 6000 शिक्षकों ने 22 अप्रैल तक 10वीं बोर्ड परीक्षा की कॉपियां चेक की थीं। हम रिजल्ट जारी करने के लिए तैयार हैं। 12वीं की शेष परीक्षाओं की डेटशीट जल्द ही जारी कर दी जाएगी। 12वीं परीक्षा के आयोजन को लेकर काफी काम किया जाना है। परीक्षाएं सोशल डिस्टेंसिंग के साथ करानी होंगी।

जुलाई में स्कूल खोलने की तैयारी

हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवल पाल गुर्जर ने कहा कि राज्य में स्कूल खोलने के लेकर केंद्र सरकार ने हरी झंडी दे दी है। स्कूल खोलने से पहले हम डेमो स्कूल चलाएंगे। हमारी योजना एक दिन में 50 प्रतिशत स्टूडेंट्स बुलाने की है , या तो रोजाना उन्हें दो शिफ्ट में बुलाया जा सकता है या फिर अल्टरनेट डेज़ के आधार बुलाया जा सकता है। इस बार स्कूलों में सर्दियों की छुट्टियां नहीं होंगी।

loading...
Loading...