Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज को आज दी जाएगी कोरोना वैक्सीन के ट्रायल की डोज़

Anil Vij

Anil Vij

हरियाणा में कोरोना वैक्सीन के तीसरे चरण का परीक्षण आज यानी 20 नवंबर से शुरू होगा। हरियाणा के गृह व स्वास्थ्य मंत्री  अनिल विज का कहना है कि उन्हें आज कोरोना-19 के ट्रायल की खुराक दी जाएगी। उन्होंने खुद ही यह जानकारी साझा की है।

उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा है कि कल मुझे भारत बायोटेक की कोवैक्सीन परीक्षण में टीका लगाया जाएगा। यह टीका PGI रोहतक और स्वास्थ्य विभाग के डॉक्टरों की एक विशेषज्ञ टीम की देखरेख में सिविल अस्पताल अंबाला कैंट में कल सुबह 11 बजे लगाया जाएगा। इस बारे में अनिल विज ने कल ही संकेत दे दिया था। आपको बता दें कि कल देशभर के 20 रिसर्च सेंटरों में 25,800 वालंटियरों को कोवैक्सीन की डोज दी जाएगी। 20 सेंटरों में से एक पीजीआईएमएस रोहतक (Rohtak) भी अपने वालंटियरों को यह डोज देने के लिए तैयार है।

प्रारंभिक चरण में सुरक्षित रहा चीन का ‘कोरोनावैक’ टीका

इस बारे में कोवैक्सीन रिसर्च के को-इन्वेस्टिगेट डॉ. रमेश वर्मा ने बताया था कि तीसरा फेज शुरू करने की अनुमति मिल चुकी है। इस फेज में स्वास्थ्य कर्मी, डॉक्टर, नर्स, फार्मासिस्ट, लैब तकनीशियनों के अलावा कंट्रोलड शुगर, बीपी, हार्ट, दमा के मरीज भी वैक्सीन लगवा सकते हैं।

स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने इस महीने की शुरुआत में ही कोरोना वैक्सीन के तीसरे चरण के ट्रायल के संकेत दे दिए थे। केंद्र सरकार हरियाणा सरकार को वैक्सीन का टीकाकरण करने के लिए प्लान बनाने के आदेश दिए थे। अनिल विज ने कहा कि इंडियन मेडिकल काउंसिल आफ मेडिकल रिसर्च की ओर से वैक्सीन के तीसरे चरण का ट्रायल शुरू हो चुका है। तीसरे चरण में 25 हजार लोगों पर वैक्सीन का ट्रायल किया जा रहा है।

Exit mobile version