Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

हाथरस दलित विमर्श को देगा आकार

Hatharas हाथरस

हाथरस दलित विमर्श को देगा आकार

हाथरस प्रकरण में दलित राजनीति को गहराई से प्रभावित करने की क्षमता है। विपक्षी दलों, दलित संरचनाओं और नागरिक समाज समूहों द्वारा मामले को संभालने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार के खिलाफ एक स्वतः स्फूर्त प्रतीत होता है कि यह न केवल परिलक्षित होता है। यह भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के दलित समुदायों के बीच कार्रवाई को बढ़ावा देने और कार्रवाई को तेज करके, सही संकेतों को भेजने के प्रयासों से भी परिलक्षित होता है। भारत में कोई भी राजनीतिक दल, जिसकी चुनावी महत्वाकांक्षा नहीं है, को दलित-विरोधी के रूप में देखा जा सकता है और हालिया कदमों से समुदाय (भाजपा के मामले में) की आशंकाओं को दूर करने या उन्हें (विपक्ष के मामले में) आंदोलन करने के लिए मिल रहे हैं। उनके समर्थन पर जीतने का इरादा है।

हाथरस केस : पीड़िता के गांव में मीडिया के प्रवेश करने की मिली अनुमति

भारत में दलित राजनीति में हमेशा कई तरह के झगड़े होते रहे हैं। अधिक उग्रवादी परंपरा है जो जाति संघर्ष को समाज की मौलिक वास्तविकता के रूप में देखती है – और हिंसा के माध्यम से उच्च-जाति के आदेश को उखाड़ फेंकना चाहती है। यह स्ट्रैंड, जो कभी बहुत मजबूत नहीं था, हाल के दशकों में और भी कमजोर हो गया है। दूसरे का प्रतिनिधित्व अधिक मुख्यधारा के दलित राजनीतिक दल के गठन द्वारा किया जाता है – जिसमें यूपी में मायावती की बहुजन समाज पार्टी या रामविलास पासवान की लोक जनशक्ति पार्टी शामिल हैं। तीसरा मुख्य धारा राजनीतिक संरचनाओं जैसे कांग्रेस या क्षेत्रीय दलों द्वारा प्रतिनिधित्व किया गया किनारा है जिसने दलित समर्थन हासिल किया है। भाजपा इस भूग्रस्त का सबसे प्रमुख उदाहरण है, जहां हाल के वर्षों में दलित उप-जातियों की एक महत्वपूर्ण संख्या पार्टी की ओर बढ़ी है।

राहुल गांधी के आगे यूपी कांग्रेस के प्रमुख गिरफ़्तार, प्रियंका की हाथरस यात्रा: पार्टी

हालांकि किसी भी नतीजे पर पहुँचना जल्दबाजी होगी, हाथरस दलितों पर अत्याचार का एक प्रमुख प्रतीक बन रहा है। प्रवचन के संदर्भ में, यह रोहित वेमुला की आत्महत्या या ऊना फोडिंग के समान भावनात्मक भावना को पैदा करने की क्षमता रखता है। इससे भाजपा को चिंतित होना चाहिए। लेकिन यह अभी तक स्पष्ट नहीं है कि क्या इस प्रवचन के तीखेपन के चुनावी निहितार्थ होंगे। मिसाल के तौर पर हाथरस, एक आरक्षित विधानसभा क्षेत्र है जिसने 1991 के बाद से सभी चुनावों में भाजपा को वोट दिया है (एक क्षेत्रीय पार्टी 2009 में जीती थी)। एक आरक्षित निर्वाचन क्षेत्र में, निश्चित रूप से गैर-दलित समूहों की चुनावी शक्ति महत्वपूर्ण है। लेकिन मुद्दा यह है कि दलित मुद्दों पर प्रवचन और दलित समुदायों के वोटिंग पैटर्न के बीच हमेशा एक स्वच्छ संबंध नहीं है, जो स्थानीय, क्षेत्रीय और राष्ट्रीय कारकों के एक जटिल समूह के साथ करना है। हाथरस कैसे बदलेगा प्रवचन और राजनीतिक विकल्प दलित राजनीति के भविष्य का प्रमुख कारक होगा।

 

Exit mobile version