Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

EPFO में पीएफ निकालने में हो रही है परेशानी? तो ऐसे करें शिकायत

EPFO

ईपीएफ़ओ

नई दिल्ली| अगर आपको पीएफ निकालने में दिक्कत आ र ही है या अन्य कोई समस्या है तो अब आप अपने व्हाट्सऐप से भी शिकायत कर सकते हैं। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने अपने अंशधारकों की शिकायतों के त्वरित समाधान को लेकर व्हाट्सऐप हेल्पलाइन सेवा शुरू की है।

श्रम मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि यह सुविधा ईपीएफओ के शिकायतों के समाधान के लिए अन्य मंचों के अलावा है। इन मंचों में ईपीएफआईजीएमएस पोर्टल (ईपीएफओ के ऑनलाइन शिकायत समाधान पोर्टल), सीपीजीआरएएमएस, सोशल मीडिया मंच (फेसबुक और ट्विटर) और 24 घंटे काम करने वाला कॉल सेंटर शामिल हैं।

डोनाल्ड ट्रंप का दावा- 2021 देश के इतिहास में अर्थव्यवस्था के लिए होगा सबसे बेहतरीन साल

मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ईपीएफओ ने अपने सदस्यों के जीवन को और ज्यादा सुगम बनाने के लिए व्हाट्सऐप आधारित हेल्पलाइन-सह-शिकायत निवारण प्रणाली की शुरुआत की है। निर्बाध पहल की श्रृंखला के अंतर्गत उठाये गये इस कदम का मकसद अंशधारकों को कोविड-19 महामारी के दौरान निर्बाध और बिना व्यवधान के सेवाओं डिलिवरी सुनिश्चित करना है।

इस पहल के माध्यम से पीएफ अंशधारक व्यक्तिगत स्तर पर ईपीएफओ के क्षेत्रीय कार्यालयों के साथ सीधे बातचीत कर सकते हैं। अब ईपीएफओ के सभी 138 क्षेत्रीय कार्यालयों में व्हाट्सऐप हेल्पलाइन सेवाएं शुरू हो चुकी है। कोई भी संबंधित पक्ष जहां पर उनका पीएफ खाता है, उस संबंधित क्षेत्रीय कार्यालय के हेल्पलाइन नंबर पर व्हाट्सऐप संदेश के माध्यम से, ईपीएफओ से जुड़ी सेवाओं को लेकर किसी भी प्रकार की शिकायत दर्ज कर सकता है। सभी क्षेत्रीय कार्यालयों के व्हाट्सऐप हेल्पलाइन नंबर ईपीएफओ की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है।

Exit mobile version