Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज की तबीयत बिगड़ी, मेदांता किए गए शिफ्ट

अनिल विज की तबीयत बिगड़ी Anil Vij's health deteriorated

अनिल विज की तबीयत बिगड़ी

नई दिल्ली। कोरोना संक्रमित हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज की मंगलवार को तबीयत ज्यादा बिगड़ गई है। उन्हें पीजीआई रोहतक से गुरुग्राम के मेदांता हॉस्पिटल भेजा गया है। इससे पहले अंबाला हॉस्पिटल से उन्हें पीजीआई रोहतक रेफर किया गया था। अनिल विज के फेफड़े में इंफेक्शन है।

बता दें कि 20 नवंबर को अनिल विज ने कोरोना की वैक्सीन ‘कोवाक्सीन’ की पहली डोज लगवाई थी। 5 दिसंबर को उन्होंने ट्वीट कर कहा था कि वे वैक्सीन लेने के बाद भी कोरोना पॉजिटिव हो गए है। इसके बाद इस मामले में स्वास्थ्य मंत्रालय को सफाई देनी पड़ी थी। अनिल विज को भारत बायोटेक और ICMR की ओर से विकसित की जा रही ‘कोवाक्सीन’ की डोज दी गई थी।

बाल देखभाल संस्थाओं के बच्चों को 2-2 हजार रुपये देंगी राज्य सरकारें

बाद में खुद अनिल विज ने कहा था कि डॉक्टरों ने उन्हें पहले ही बता दिया था कि कोरोना की वैक्सीन दूसरा डोज लेने के लगभग 14 दिन बाद से काम करना शुरू करती है। वैक्सीन की दूसरी डोज पहली डोज के 28 दिन बाद लगाई जाती है। जिसके 14 दिन बाद ही शरीर में एंटीबॉडीज डेवलप होते हैं। तभी कोरोना से सुरक्षा मिल पाती है। यानी कि इस पूरी प्रक्रिया में 42 से 45 दिन का वक्त लगता है। इसके बीच में वैक्सीन से कोई सुरक्षा नहीं मिलती है।

 

Exit mobile version