Main Sliderख़ास खबरफैशन/शैलीराष्ट्रीय

मोटापा कम करने के लिए प्रोटीन से भरपूर है हेम्प सीड्स

लाइफ़स्टाइल। रिजुआना, इस शब्द के प्रति एक अलग ही तरह की उत्तेजना दिखाई देती है, खासतौर पर भारत में, जहां मारिजुआना के तीनों रूप-गांजा, चरस या भांग को रखना, खाना या व्यापार करना गैर-कानूनी है। लेकिन इसका एक अपवाद भी है, वह है- हेम्प यानी भांग के बीज, जिनका सेवन किया जा सकता है।

हेम्प मारिजुआना का वह उपयोगी हिस्सा है, जिसमें टेट्राहाइड्रोकेनाबिनोल (टीएचसी) का बहुत ही सूक्ष्म हिस्सा होता है और इसका कोई मनोवैज्ञानिक प्रभाव भी नहीं पड़ता। दिखने में ये भले ही छोटे-छोटे बीज प्रतीत हों, लेकिन इनमें पौष्टिक तत्वों की प्रचुरता होती है।

हेम्प में काफी बड़ा और टिकाऊ प्राकृतिक फाइबर होता है, जो पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद है और मेटाबॉलिज्म को दुरुस्त करता है। आइए जानें कि हेम्प सीड्स कैसे वजन घटाने में कारगर साबित हो सकते हैं-

प्रोटीन का बड़ा स्रोत-

हेम्प सीड्स प्रोटीन का जबरदस्त स्रोत हैं। इनमें नौ जरूरी अमीनो एसिड्स होते हैं। क्या आप पहचान सकते हैं कि ये क्या हैं? अब आप अपने महंगे प्रोटीन पाउडर को एक किनारे रखें और अपनी स्मूदी में तीन टेबल स्पून कच्चे हेम्प सीड्स मिलाएं। इनसे न सिर्फ आपको पेट भरे होने का एहसास होगा, बल्कि ये ऐसे शाकाहारियों के लिए भी प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत हो सकते हैं, जिन्हें यह चिंता रहती है कि उनके भोजन में प्रोटीन की कमी है।

मेटाबॉलिज्म सुधारें, वजन घटाएं-

जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, बिना फिश ऑयल के हाई फैट डाइट लेने की तुलना में फिश ऑयल के साथ हाई फैट डाइट लेने से वजन घट सकता है। यह आंतों की क्षमता में भी इजाफा करता है। हालांकि यह अध्ययन फिश ऑयल का प्रभाव देखने के लिए किया गया, फिर भी इसे ध्यान में रखते हुए हेम्प ऑयल के महत्व को समझा जा सकता है, क्योंकि इसमें लगभग वही पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो फिश ऑयल को इतना स्वास्थ्यवर्धक बनाते हैं।

शरीर को मिलें अच्छे फैट्स-

हेम्प सीड्स में जरूरी फैटी एसिड जैसे अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (एएलए) पाया जाता है, जो दरअसल ओमेगा-3 है। यह ओमेगा-6 और ओमेगा-3 के बीच संतुलन बनाए रखता है। साथ ही इनमें सैचुरेटेड फैट्स और ट्रांसफैट्स भी कम होते हैं।

कीटो डाइट में फायदेमंद-

हेम्प सीड्स की तीन टेबल स्पून सर्विंग में केवल दो ग्राम कार्ब होता है। हल्के नटी फ्लेवर के कारण इसे आसानी से ओटमील या टोस्ट में मिलाकर खाया जा सकता है। जो लोग वजन घटाने के लिए काब्र्स कम कर रहे हैं, उनके लिए हेम्प सीड्स एक सही चयन हो सकता है। तो फिर इन छोटे-छोटे बीजों का फायदा उठाएं और अपना वजन घटाएं।

हेम्प सीड का इस तरह कर सकते हैं सेवन-

  • सीरियल या योगर्ट में इन बीजों को छिड़कें।
  • इन्हें पीसकर अपनी स्मूदी में मिलाएं।
  • घर में हेम्प सीड्स वाला दूध तैयार करें। इसके लिए दूध में सीड्स, पानी, कोकोनट शुगर और वनिला एक्स्ट्रेक्ट मिलाएं।
  • सारी सामग्री को अच्छी तरह मिला लें, इससे आपको एक पौष्टिक और गाढ़ा हेम्प मिल्क पीने को मिलेगा।
  • सलाद में हेम्प सीड ऑयल मिलाएं। इसका क्रंची स्वाद आपके मन को बहुत भाएगा।
loading...
Loading...