Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

बर्ड फ्लू के मद्देनजर इटावा सफारी पार्क में हाई अलर्ट जारी, पक्षियों पर पैनी नजर

Etawah Safari Park

Etawah Safari Park

बर्ड फ्लू को लेकर उत्तर प्रदेश की इटावा सफारी पार्क में हाई अलर्ट कर दिया गया है तथा सभी पक्षियों पर पैनी नजर रखी जा रही है।

सफारी पार्क के रेंजर विनीत सक्सैना, बायोलोजिस्ट आर.बी.उत्तम के अलावा वन्य जीव संस्था सोसायटी फार कंजरवेशन आफ नेचर के महासचिव डा.राजीव चैहान ने वाटर वाडी इलाके मे सघतना के साथ निरीक्षण कर आज पक्षियो को देखा। सफारी प्रशासन ने चार सर्विलास टीमो को गठन किया है जिनके जिम्मे पक्षियो की निगरानी की व्यवस्था रखी गई है।

उप्र में कोरोना के 526 नए मामले, रिकवरी दर बढ़कर हुई 96.74 प्रतिशत

कर्मचारियों को भी अलर्ट पर रखा गया है। किसी भी पक्षी के बीमार होने की स्थिति में तुरंत सूचना देने के लिए कहा गया है। सफारी में मुख्य रुप से वन्य जीवों को रखा गया है लेकिन एक सौ पचास प्रजाति के पक्षी का भी आना जाना लगा रहता है। उनकी पूरी सुरक्षा की जा रही है।

बर्ड फ्लू से कानपुर में भी पक्षियों के बीमार होने के बाद सतर्कता और बढ़ा दी गई है। यहां आने जाने वाले पक्षियों पर पूरी नजर रखी जा रही है। सफारी में बड़ी संख्या में मोर तथा गौरैया चिड़ियां भी हैं। डाक्टर व अन्य स्वास्थ्य कर्मी भी पक्षियों की सेहत की निगरानी कर रहे हैं।

कोरोना काल में पैरोल पर रिहा हुए बंदियों में से 38 फरार, इटावा जेल में मचा हड़कंप

सफारी के रेंजर विनीत सक्सेना ने कहा कि सफारी के अंदर के सभी तालाबो की निगरानी बढा दी गई है क्यो कि यही पर पक्षियो के आने का सिलसिला रहता है।

Exit mobile version