Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

रसोई में लगा महंगाई का तड़का, LPG सिलेंडर के बढ़े दाम

LPG cylinder

LPG cylinder

नई दिल्ली। रूस-यूक्रेन के युद्ध के बीच भारत में आज यानी 1 मार्च को एलपीजी सिलेंडर (lpg cylinder) के नए रेट जारी हो गए हैं। आज से रसोई गैस (lpg cylinder) के दाम बढ़ गए है। सिलिंडर के दाम में 105 रुपये (LPG Price Hike) का इजाफा हुआ है।

हालांकि, साधारण उपभोक्ताओं को इससे परेशान होने की जरूरत नहीं‍ हैं, क्योंकि दाम में बदलाव यह कमर्शियल सिलेंडर में किया गया है। फिलहाल इजाफे से आम लोगों को राहत है। इधर, कहा जा रहा है कि, 7 मार्च के बाद घरेलू एलपीजी सिलेंडर (LPG Price Hike) के दाम में इजाफा हो सकता है।

आम आदमी की रसोई में लगा महंगाई का तड़का, LPG सिलेंडर हुआ महंगा

गौरतलब है कि, बीते साल 2021 के अक्तूबर महीने के बाद से घरेलू एलपीजी सिलेंडर (LPG Price Hike) के दाम में कोई बदलाव नहीं हुआ है। लेकिन रूस-यूक्रेन युद्ध के कारण कमर्शियल सिलेंडर की कीमतों में अच्छा-खासा बदलाव देखने को मिला है। इसके अलावा विश्व बाजार में कच्चें तेल के दाम प्रति बैरल 100 डॉलर से ज्यादा का इजाफा हो चुका है। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि चुनाव के बाद एजपीजी के दाम में तेजी से इलाफा देखने को मिलेगा।

1 फरवरी को हुई थी कटौती: बता दें, नॉन-सब्सिडी वाले एलजीपी (LPG) की बात करें तो राष्ट्रीय तेल विपणन कंपनियों ने 1 फरवरी से 19 किलोग्राम के वाणिज्यिक एलपीजी सिलेंडर की कीमत में 91।50 रुपये की कटौती की थी। इस कटौती के बाद दिल्ली में 19 किलो के कमर्शियल सिलेंडर की कीमत 1907 रुपये चल रही है। लेकिन अब इसके दाम में इजाफा होने के बाद नया रेट लागू होगा।

LPG सिलेंडर कंपनी ने जारी की गैस की नई कीमत

चुनाव के कारण नहीं बढ़े दाम: रूस-यूक्रेन युद्ध के कारण दुनिया में पेट्रोलियम पदार्थों की कीमत में इजाफा (LPG Price Hike) हुआ है। हालांकि पांच राज्यों में चुनाव के कारण इसके दाम में इजाफा नहीं‍ किया गया है। ऐसे में 7 मार्च को अंतिम चरण के यूपी चुनाव हो जाने के बाद इसके दाम में इजाफा हो सकता है।

गौरतलब है कि, हर महीने की पहली तारीख को तेल कंपनियां एलपीजी की कीमत में संशोधन करतीं हैं। जनवरी 2022 में कमर्शियल गैस के दामों में कटौती की गई थी, लेकिन फरवरी में इसके दाम में बढ़ोत्तरी हुई है। इस इजाफे के बाद आज यानी 1 मार्च 2022 से 19 किलो वाला एलपीजी सिलेंडर दिल्ली में 1907 रुपये की बजाय 2012 रुपये में मिलेगा। जबकि, कोलकाता में 1987 रुपये के बजाय 2095 रुपये होगी इसकी नयी कीमत। वहीं, मुंबई में इसकी कीमत बढ़कर 1963 रुपये हो गई है।

Exit mobile version