Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

हिमाचलः छितकुल में ट्रेकिंग पर गए 8 पर्यटकों समेत 11 लोग लापता

उत्तरकाशी। हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिले के छितकुल में ट्रैकिंग करने गए 8 पर्यटकों समेत 11 लोग लापता हो गए हैं। समुद्रतल से करीब 20 हजार फीट की ऊंचाई पर स्थित लम्खागा पास चोटी में इस दल के लापता होने की सूचना है। बता दें कि, ये दल लम्खागा पास के लिए ट्रैकिंग करने निकला था, लेकिन 17,18 और 19 को मौसम खराब होने के कारण ये दल लापता हो गया है। इस दल में 8 सदस्य, 1 कुक और दो गाइड शामिल हैं। जिला प्रशासन ने इन ट्रेकरों का पता लगाने के लिए ITBP से मदद मांगी है।

वहीं, प्रशासन के मुताबिक, इसी दल के साथ गए 6 हिमाचल के पोर्टर 18 अक्तूबर को पर्यटकों का सामान छोड़कर छितकुल के रानीकंडा पहुंच गए हैं। संभावना जताई जा रही थी कि 19 अक्तूबर तक पर्यटक और कुकिंग स्टाफ छितकुल पहुंच जाएंगे, लेकिन बुधवार सुबह तक पर्यटक दल और कुकिंग स्टाफ का कोई पता नहीं चला पाया। बताया जा रहा है कि, लापता हुए 8 ट्रेकर दिल्ली और कोलकाता के रहने वाले हैं। ये सभी बीती 11 अक्टूबर को हर्सिल से छितकुल के लिए रवाना हुए थे। इन्हें 19 अक्टूबर को वहां पहुंचना था लेकिन ये जब मंगलवार को वहीं नहीं पहुंचे तो ट्रेकिंग आयोजकों ने उत्तरकाशी जिला आपदा प्रबंधन कार्यालय को इस बारे में सूचित किया।

पेट्रोल की कीमतों ने पकड़ी रफ्तार, डीजल के दामों में भी आया उछाल

इसके बाद प्रशासन ने क्यूआरटी टीम, पुलिस और वन विभाग के दल को रेस्क्यू के लिए छितकुल कंडे की ओर रवाना कर दिया है। सीमा पर तैनात ITBP के जवानों से भी लापता ट्रैकरों को तलाश करने के लिए मदद मांगी गई है।

टीम में ये लोग शामिल

टीम के सदस्यों की पहचान दिल्ली की अनीता रावत(38) पश्चिम बंगाल के मिथुन दारी(31) तन्मय तिवारी (30), विकास मकल (33) सौरभ घोष (34) सावियन दास (28), रिचर्ड मंडल (30), सुकेन मांझी (43) के तौर पर हुई है। खाना पकाने वाले कर्मचारियों की पहचान देवेंद्र (37), ज्ञान चंद्र (33) और उपेंद्र (32) के रूप में हुई है। ये सभी उत्तरकाशी के पुरोला के रहने वाले हैं।

Exit mobile version