हिंदी दिवस: उठाइये ये कदम और पाइये अंग्रेजी की दास्तां से छुटकारा

- in Tech/Gadgets, शिक्षा
हिंदी दिवस स्पेशल

नई दिल्ली। हिंदी दिवस के अवसर पर हम आपको हमारी राज्य भाषा से और दैनिक जीवन से जुड़ी अनेक बातों से रु-ब-रु करवाएंगे। दुनियाभर में लगभग 50 करोड़ लोग हिंदी भाषा बोलते और समझते हैं। आप भी चाहें तो हिंदी को अपनी रोजमर्रा के कामकाज में एक स्थान दे सकते हैं। आज बदलती तकनीक ने हमें ऐसी सुविधाएं और विकल्प प्रदान कर दिए हैं जिनके माध्यम से हम हिंदी की-बोर्ड का ज्ञान न होने पर भी हिंदी में आसानी टाइपिंग कर सकते हैं। कई कंपनियां तो अब फोन में ही हिंदी लैटिन की-बोर्ड की सुविधा देती हैं। इससे हम अंग्रेजी में टाइप करके हिंदी शब्द लिख सकते हैं।

दिन की शुरुआत सुप्रभात के साथ

व्हाट्सएप पर अंग्रेजी में गुड मॉर्निंग लिखकर संदेश भेजने वाले लोग अपने संदेश को हिंदी में टाइप कर सकते हैं और सुप्रभात लिखकर दोस्तों और परिजनों को भेज सकते हैं। इसके लिए आपको फोन की सेटिंग्स में ‘इनपुट एंड लैग्वेंज’ के अंदर जाना होगा वहां आपको हिंदी का विकल्प मिलेगा, उसको क्लिक कर दें। अलग-अलग फोन हैंडसेट में सेटिंग्स के विकल्प अलग-अलग हो सकते हैं।

हिंदी में खोजें पसंदीदा रेस्टोरेंट और करें खरीदारी

शाम के वक्त अगर आप अच्छे खाने की तलाश में हैं तो हिंदी में सिर्फ खाने का नाम लिखना होगा उसके बाद उससे संबंधित रेस्टोरेंट और दुकानों की सूची आ जाएगी। साथ ही अब ऑनलाइन खरीदारी की सुविधा भी हिंदी में उपलब्ध हो गई है। इसके लिए फ़ोन के ब्राउज़र में जाकर सर्च बार में ‘डोसा खाना है’ लिखें। इसके बाद आस-पास मौजूद डोसा बनाने वाले रेस्टोरेंट की सूची आ जाएगी। ध्यान रखें कि फोन का लोकेशन फीचर ऑन होना चाहिए जिससे गूगल आपकी लोकेशन के हिसाब से आपको सबसे पास के एक बेहतरीन डोसा हब तक पंहुचा सके। उधर, शॉपिंग की जानी-मानी कम्पनी अमेजन ने अपनी वेबसाइट हिंदी में भी शुरू कर दी है।

हिंदी में भी मौजूद हैं कसरत के तौर-तरीके

अगर आप सुबह के वक्त जिम जाने से बचने के लिए यूट्यूब पर फिटनेस वीडियो देखते हैं तो चलिए आपको बता दें अब आप हिंदी में पढ़कर भी कसरत की जानकारी जुटा सकते हैं। आपके लिए गूगल प्लेस्टोर पर जाकर Gym Guide in Hindi एप को डाउनलोड कर काफी हद तक मदद ले सकते हैं। इसमें 100 से भी अधिक व्यायाम के बारे में बताया गया है। कसरत और उनके फायदे क्या हैं, उसके बारे में जानकारी दी गई है। आप अपनी जरूरत के मुताबिक व्यायाम का चयन कर सकते हैं।

रास्ते में जाम की जानकारी हिंदी में

आप कॉलेज या दफ्तर जाने से पहले ट्रैफिक का हाल जानने के लिए गूगल मैप्स का इस्तेमाल करते हैं तो अब इस काम में हिंदी आपकी मदद करेगी। हिंदी में लिखकर जगह खोज सकते हैं। इसके लिए फोन की सेटिंग में लैंग्वेज एंड इनपुट वाले विकल्प पर जाकर फोन की भाषा को हिंदी में तब्दील किया जा सकता है, उसके बाद गूगल मैप्स का परिणाम हिंदी भाषा में नजर आएगा।

ये भी पढ़ें:- हिंदी दिवस पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने प्रदेशवासियों को दी बधाई

बिना सॉफ्टवेयर कंप्यूटर में पाएं हिंदी

विंडोज में हिंदी कीबोर्ड ऑन करने के लिए आपको कंप्यूटर या लैपटॉप के ‘कंप्यूटर पैनल’ में Clock, Language, and Region में जाना होगा। इसके बाद Region and Language पर क्लिक कर दें। यहां ऊपर वाली पट्टी में चार नए बार (रेखाएं) दिखाई देंगे। पहले बार पर फॉर्मेट, दूसरे पर लोकेशन, तीसरे पर कीबोर्ड और चौथे पर लैंग्वेंज एंड एडमिनिस्ट्रेटिव का विकल्प है। हिंदी की-बोर्ड पाने के लिए तीसरे नंबर के विकल्प ‘की-बोर्ड’ पर क्लिक करें। फिर चेंज कीबोर्ड पर क्लिक करें। एक और स्क्रीन बार खुलेगी, जिसमें ‘जनरल’ पर क्लिक करना होगा। यहां जाने के बाद हिंदी (इंडिया) के विकल्प पर जाएं। इसमें आपके ‘देवनागरी- इनक्रिप्ट’ और ‘हिंदी ट्रेडिशनल’ के बॉक्स दिखाई देंगे। किसी एक का चयन करें और ‘अप्लाई’ पर क्लिक करें। इससे कंप्यूटर में हिंदी कीबोर्ड का फीचर आ जाएगा। इसके लिए अलग फॉन्ट की जरूरत नहीं होगी। मंगल फॉन्ट माइक्रोसॉफ्ट की सभी विंडोज में डिफॉल्ट होता है।

कीबोर्ड को अंग्रेजी से हिंदी में बदलना काफी आसान

माइक्रोसॉफ्ट के इस इनबिल्ट कीबोर्ड का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसे बड़ी ही आसानी से हिंदी से अंग्रेजी और अंग्रेजी से हिंदी में बदला जा सकता है। इसके लिए Shift+Alt बटन को एक साथ दबाना होता है। उदाहरण के तौर पर अगर आप हिंदी भाषा टाइपिंग कर रहे हैं तो Shift+Alt को दबाकर कीबोर्ड को अंग्रेजी में बदल सकते हैं। वहीं अगर आप अंग्रेजी में टाइपिंग कर रहे हैं तो Shift+Alt को दबाने से हिंदी भाषा में टाइपिंग शुरू कर कर सकते हैं। यह शॉर्टकट ऑनस्क्रीन कीबोर्ड पर भी लागू होते हैं।

loading...
Loading...

You may also like

ब्लॉक स्तरीय बेसिक बाल क्रीड़ा प्रतियोगिता का हुआ आयोजन

सिद्धार्थनगर। ब्लॉक संसाधन केन्द्र बर्डपुर द्वारा मंगलवार को